अगर आपकी उम्र है 20 या इससे ज्यादा, तो कभी न करें यह कार्य

आजकल के युवा पीढ़ी के बच्चे किशोरावस्था को पार करते ही खुद को समझदार समझ लेते हैं, ऐसे में वो कुछ ऐसे काम करना शुरू कर देते हैं जिससे उनकी पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न होता है। यदि आपकी उम्र 20 साल है तो आपको थोड़ा संभल कर रहने की आवश्यकता है। अक्सर इस उम्र में आकर युवा कुछ ऐसी लत का शिकार हो जाते हैं जिससे उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है और आने वाले समय में कई अन्य प्रकार की समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। आइये जानते हैं ऐसे कौन से काम हैं जिन्हे 20 की उम्र में छोड़ देना चाहिये।

किसी भी प्रकार की नशे की लत-

आजकल के समय में ज्यादातर युवा इस उम्र में आते-आते नशे की लत जैसे मदिरापान व धूम्रपान जैसी बुरी आदतों का शिकार हो जाते हैं। युवा जोश में आकर अक्सर होश खो बैठते हैं जिससे उन्हें कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नशे की लत अक्सर शौक से लगती है इसलिए कभी ऐसी चीज़ों के शौक ना करें। ये आदते आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही हानिकारक है। यदि आप इस बुरी आदत के शिकार हैं और इसे नहीं छोड़ पा रहे हैं तो आप किसी चिकित्सक या नशा मुक्ति केंद्र का सहारा भी ले सकते हैं।

मोबाइल व लैपटॉप में घंटों समय बताना-

आजकल का दौर मॉडर्न है और आजकल युवा पीढ़ी पूरी तरह से स्मार्टफोन की गिरफ्त में है। एक आंकड़ें के अनुसार एक सामान्य व्यक्ति रोजाना लगभग 169 मिनट अपने मोबाइल व लैपटॉप में बीतता है जिसमे ज्यादातर ऐसे लोग हैं जिनकी उम्र 20 साल के आस-पास है। लगातार घंटों मोबाइल व लैपटॉप का इस्तेमाल करने से इनके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही आँखों को भी हानि पहुँचती है। इसलिए यदि आपकी उम्र 20 साल के आस-पास है तो मोबाइल व लैपटॉप का सदुपयोग करें और इन्हे जरूरत से अधिक इस्तेमाल ना करें।

Loading...