अगर आप है डायबिटीज के मरीज तो इन बातों का रखें खास ध्यान

गलत खान-पान के कारण लोगों की हैल्थ-प्रॉब्लम्स लगातार बढ़ती ही जा रही है। उनमें से डायबिटीज की समस्या हर 10 में से 7 लोगों में देखने को मिलती है। डायबिटीज के मरीज को इसे कंट्रोल में रखने के लिए अपने खान-पान की तरफ बहुत ही विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। कुछ लोग इस समस्या के होते हुए ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिसे वह सेहत के लिए फायदेमंद समझते हैं लेकिन ये नुकसानदायक होते है। आज हम आपको ऐसे फूड्स बताएंगे, जिसका सेवन डायबिटीज के रोगी को नहीं करना चाहिए।

1. जमीन के नीचे होने वाली चीजों बचें
डायबिटीज के मरीज जमीन के नीचे उगने वाली चीजें यानि शकरकंदी, अरवी, आलू आदि का सेवन बिल्कुल न करें या फिर अगर खाना पड़ें तो इसे बहुत ही मात्रा में खाएं।

2. जंक फूड न खाएं
डायबिटीज के रोगी को जंक फूड का सेवन कतई नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे डायबिटीज का खतरा और भी बढ़ जाता है। इसके अलावा तली-भुनी चीजों का सेवन न करें। इसके अलावा आइसक्रीम, केक, पेस्ट्री आदि से भी परहेज करें।

3. ड्राई फ्रूट न खाएं
वैसे तो ड्राई फ्रूट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन डायबिटीज रोगी के लिए यह अत्यधिक हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए वह इसका सेवन न करें। अगर कभी खाने का मन हो तो इसे पानी में भिगो कर खाएं।

4. वसायुक्त आहार न लें
डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए वसायुक्त आहार कम ही खाएं क्योंकि इससे शरीर में डायबिटीज बढ़ने लगती है।

बाजरे की रोटी है हमारे सेहत के लिए लाभदायक, जानिए कैसे