अगर आप भी है मोटापे के शिकार तो इसे जरूर पढ़िए

मोटापा का बहुत बड़ा कारण है मेटाबॉलिक रेट का कम होना। कई बार आपके लाख प्रयास के बाद भी आपका वेट कम नहीं हो पाता है, इसके पीछे कारण सिर्फ यही है कि मेटाबॉलिक रेट इतना कम होलेता है कि तमाम एक्सरसाइज के बाद भी वेट कम नहीं होता। ऐसे में ये जरूरी है कि एक्सरसाइज के साथ मेटाबॉलिक रेट को पहले सुधारा जाए। इसके लिए खानपान में बदलाव के साथ एक्सरसाइज में बदलाव किया जाना चाहिए। कभी कभार पिज्जा या बर्गर खा लेने से ही आपके वेट नहीं बढ़ता। लेकिन उम्र के साथ मेटाबॉलिज्म की गति धीरे- धीरे कम होती जाती है। ऐसे में जरूरीे है कि कुछ सावधानी बरती जाए जिससे कि मेटाबॉलिक रेट सही रहे आपका वजन बढ़ने न पाए। आइए आज इसी के बारे में जानें की कैसे अपने मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाया जा सके।

खूब खाइए मिर्च मसाले

मिर्च मसाले वाला खाना खाने की आदत डालें क्योंकि ये आपके मेटाबॉलिक रेट को तेजी से बढ़ाने का काम करता है। मिर्च हरी हो या लाल दोनों ही मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही ये आपके बढ़ते वजन को भी काबू में रखता है।एक से पांच ग्राम तक मिर्च का प्रयोग मेटाबॉलिक रेट को करीब 20 प्रतिशत तक बढ़ाने का काम करता है।

वेट ट्रेनिंग खूब करें

आपको पता है वेट ट्रेनिंग पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के लिए इफेक्टिव होती है। ऐसा शोध में प्रूफ हुआ है। यही नहीं कार्डियो एक्सरसाइज से जहां मसल्स की मास को मेंनटेन कियाजाता है वहीं वेट ट्रेनिंग करने से आपके बॉडी में जमा फैट को गलाया जाता है। यही नहीं इससे मेटाबालिक रेट तेजी से सक्रिय होता है।

प्रोटीन रिच डाइट लेना शुरू करें

प्रोटीन रिच डाइट लेने से भी मेटाबाूलिक रेट तेजी से सक्रिय होता है। ये मसल्स को मेनटेन करने के साथ कैलोरी को जलाने में ज्यादा काम करता है। जो भी ज्यादा प्रोटीन रिच डाइट फालो करते हैं उनका मेटाबॉलिक रेट हमेशा बेहतर रहता है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...