अगर आप भी है अचार खाने के शौकिन, तो अवश्य पढ़ें यह खबर

अचार भारतीय खानें का एक अभिन्न हिस्सा माना जाता है। देश के हर कोने में आपको अचार की विल्कुल अलग-अलग वैरायटी देखेने को मिलेगी। अचार का एक अलग ही स्वाद मिल जाएगा। कहीं खट्टा और चटपटा अचार खाना बहुत पसंद किया जाता है तो कहीं मीठा। भारतीय थाली अचार के बिना बिलकुल अधूरी लगती है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आवश्यकता से अधिक अचार खाना आपकी सेहत बिगाड़ सकता है?

अचार का संतुलित इस्तेमाल भले ही अधिक फायदेमंद हो लेकिन बहुत अधिक अचार खाना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ज्यादा अचार खाने के नुकसान:-

1. नमक की बहुत अधिक मात्रा

सेहत के लिए अगर नमक खाना फायदेमंद है तो ज्यादा नमक सेहत के लिए खतरनाक भी है। अत्यधिक नमक खाने वालों को हाइपरटेंशन और दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां होने का खतरा होता है। इसके अलावा शरीर में इसकी मात्रा अत्यधिक बढ़ जाने पर सूजन भी आ जाती है। इससे वॉटर रिटेंशन की भी गंभीर शिकायत हो जाती है।

2. तेल की अधिकता

अचार को बहुत लंबे समय तक सही रखने के लिए और नमी से बचाकर रखने के लिए उसमें बहुत ही भरपूर मात्रा में तेल डाला जाता है। ये तेल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का गंभीर कारण हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। ये लीवर के लिए भी खतरनाक है।

3. कैंसर का खतरा

बहुत सारे अध्ययनों में यह कहा गया है कि बहुत अधि‍क अचार खाने वालों को गैस्ट्रिक कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक होता है। हालांकि ये तथ्य अभी तक पूरी तरह साबित नहीं हुए हैं। इसके अलावा इससे ग्रासनली के कैंसर होने की भी बात कही गई है।

Loading...