अगर आप भी हैं चावल खाने के शौकीन तो अवश्य पढ़ें यह लेख

  • आपने सामान्यतः यह देखा होगा कि कई लोगों को खाने का अत्यधिक शौक होता हैं, और खाने में भी अगर चावल के शौकीन हैं तो आप पूरी तरह सावधान हो जाइए। क्योंकि जो लोग अत्यधिक चावल खाते हैं, उन्हें शरीर में कही तरह के गंभीर रोग हो सकते हैं। चावल में कार्बोहाइड्रेट की बहुत ही अच्छी मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमे पोषक तत्व नहीं होते हैं, जिसके कारण चावल का सेवन करने से हमारे शरीर को कोई खास फायदा नहीं होता है। इसलिए चावलका सेवन करने के बाद हमें जल्दी भूख लग जाती है।
  • सामान्यतः चावल को खाने के बाद हमारे शरीर मे अत्यधिक आलस पैदा होने लगता है। चावल का सेवन करने से हमारी बॉडी में शुगर का स्तर बहुत बढऩे लगता है, जिससे नींद आने लगती है और हमारे शरीर में आलस पैदा हो जाता है। जो लोग हमेसा खाने के बाद काम करते हैं, उन्हें चावल का सेवन नही करना चाहिए। अस्थमा के रोगी को चावल का सेवन कतई नही करना चाहिए । चावल की तासीर बहुत ठंडी होती है, जिसके कारण अस्थमा जैसी घातक गंभीर बीमारी के होने की संभावना बनी रहती है।
  • चावल हमारे शरीर मे मोटापे की समस्या को बहुत अधिक बढ़ाता है। चावल में फैट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है तो अगर आप पतली होना चाहती हैं तो चावल का सेवन करना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। अगर कभी आपका मन चावल खाने का करें, तो ऐसे में आप ब्राउन राइस का सेवन आपके लिए बहुत बेहतर हो सकता है। ब्राउन राइस में फैट कतई नहीं होता है।
  • चावल आपके शुगर लेवल को पूरी तरह बढ़ाता है। चावल का अत्यधिक सेवन करना मधुमेह से पीडि़तों के लिए अत्यधिक नुकसानदायक साबित हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि चावल में ग्लूकोज की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इससे शुगर का स्तर हाई हो जाता है, इसलिए मधुमेह के रोगियों को चावल का सेवन नही करना चाहिए यें उनकी सेहत के लिए बेहतर हो सकता है।