अगर आप भी है घनी दाढ़ी के शौक़ीन तो अपनाइये ये घरेलू नुस्खे

वैसे तो दाढ़ी मर्द की पहचान होती है, लेकिन इसका किसी भी आदमी की मर्दानगी से कोई सम्बन्ध नहीं होता है।  दाढ़ी का कम होना या बिलकुल न होना इसके दो कारण हो सकते है एक तो आपका जेनेटिक और दूसरा आप का खान पान । आप को बाजार में भी बियर्ड आयल मिल जाएंगे लेकिन हम आपको घरेलू नुस्खा बताएंगे जिसको करके आप कम से कम चार या पाँच हफ़्तों में अच्छी खासी दाढ़ी उगा पाएंगे और नियमित करते रहने से जल्द ही आप भी घनी दाढ़ी के मालिक होंगे।

जरूरी सामग्री-
नारियल का तेल
करी पत्ता
अरंडी का तेल

सबसे पहले तो आप किसी भी पात्र में चार चम्मच नारियल के तेल को ले लें ।  अब आप करी पत्ता को अच्छी तरह पीस कर उसका पाउडर बना लें और उसके दो चम्मच नारियल के तेल में दाल दें ।  अब आप इन दोनों के साथ दो चम्मच अरंडी का तेल भी दाल लें और अब इसका अच्छी तरह से मिश्रण बना ले और रख दें ।

उपयोग करने का तरीका-

यहाँ ध्यान देने योग्य बात ये है की इसको आप काम में लेने से पूर्व अपने चेहरे को भाप दें या फिर थोड़े गरम पानी से चेहरे को धोएं और तौलिये से हल्का हल्का पोंछ ले फिर जहां जहां आपको दाढ़ी के बाल उगाने है वहां वहां आप इस बनाएं हुए मिश्रण को हाथ में लेकर कुछ समय के लिए मालिश करें ।  आप ऐसा हमेशा करते रहेंगे तो जल्दी ही आपको इसका परिणाम भी देखने को मिलेगा ।