अगर आप भी है बंद नाक से परेशान तो अपनाएं ये उपाय

Young European upset and sick woman with paper napkin blowing nose, lies on the pillow, looking at camera, indoor/ Rhinitis, cold, sickness, allergy concept/; Shutterstock ID 1032469072; Job: GSK10282019

नाक का बंद होना बहुत ही सामान्य परेशानी है। बहुत सारे लोगों को मिट्टी से एलर्जी होने के कारण यह गंभीर समस्या झेलनी पड़ती है। नाक के अंदर झिल्ली में सूजन आ जाने के कारण यह गंभीर दिक्कत आती है। सही समय पर बार-बार नाक बंद होने की तरफ ध्यान न दिया जाए को यब परेशानी और भी अधिक बढ़ सकती है। ऐसा होने के कई सारे कारण हो सकते हैं। हार्मोंस में बदलाव, डस्ट माइट यानि नाक में मिट्टी के छोटे-छोटे कणों का प्रवेश कर जाना, धुआ,परफ्यूम की खुशबू,पालतू जानवरों के बाल,मौसम में बदलाव आदि। जिन लोगों को नाक बंद होने की गंभीर शिकायत होती है, उन्हें छींके आना,सिर का भारीपन, नाक में से पानी बहने जैसी मुश्किले भी अवश्य झेलनी पड़ सकती है।

बंद नाक खोलने के घरेलु उपचार-

भाप
नाक बंद होने पर भाप लेना सबसे अच्छा तरीका है। एक बर्तन में पानी गर्म करके उसमें थोड़ी सी अजवाइन डाल लें। इस पानी से भाप ले और सिर को तौलिए से ढक दें। अजवाइन की जगह पर पुदीने के पत्ते भी डाल सकते हैं।

सरसों का तेल
बंद नाक को खोलने के लिए उंगुली पर सरसों का तेल लगाकर सूघने से नाक तुरंत खुल जाएगी।

अजवाइन
अजवाइन को तवे पर गर्म करके भून लें और इसे पोटली में बांधकर सूघने से बंद नाक खुल जाती है।

हल्दी और लहसून
1 कप पानी में लहसून की 1 कली और 1 चुटकी हल्दी डालकर गर्म कर लें। इस पानी को छानकर चुस्की लेते हुए पीएं। इससे बंद नाक खुल जाती है।