अगर आप भी है आंख के थकावट से परेशान तो हाे जाएं सावधान

क्या आपकी आंखें भी हमेशा बोझिल और बहुत थकी-थकी सी रहती हैं? क्या आपको भी यह लगता है कि आपकी आंखें बहुत स्वस्थ नहीं हैं? अगर आपको भी आंखों में तकलीफ है तो तुरंत डॉक्टर से अवश्य मिलें।

इसके अलावा खुद से भी आंखों का ख्याल अवश्य रखें। आपकी एक छोटी सी लापरवाही भी आंखों के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। आंखों की सही देखभाल बहुत ही जरूरी है, वरना आंखों की रोशनी बहुत कमजोर हो सकती है और एक समय के बाद जा भी सकती है। कई लोग आंख कमजोर होने के बावजूद चश्मा लगाने से बचते हैं। आज के समय में ज्यादातर ऑफिस का काम कम्प्यूटर पर ही होता है। ऐसे में स्क्रीन पर निगाहें टिकाकर रखनी पड़ती हैं। लगातार स्क्रीन देखने से आंखों पर जोर पड़ता है, जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

अगर काम से लौटने के बाद आपको भी आंखों में जलन, थकान और भारीपन की शिकायत रहती है तो ये उपाय आपको राहत देने का काम करेंगे। टी बैग्स का इस्तेमाल सिर्फ चाय बनाने के लिए नहीं कई दूसरे कामों के लिए भी किया जाता है। टी-बैग्स को फ्रीजर में रख दें। कुछ देर बाद उन्हें निकालर पानी में डिप करें। पानी में डिप करने के बाद बाहर निकालें और हाथों से हल्का दबाकर बंद आंखों पर रख लें। इससे आंखों को राहत मिलेगी और थकान भी दूर हो जाएगी। टी-बैग के इस्तेमाल से डार्क सर्कल भी दूर हो जाते हैं।

2. गुलाब जल
गुलाब जल से भी आंखों की जलन दूर हो जाती है। रूई के दो बड़े टुकड़े ले लें और इन्हें गुलाब जब में डुबोकर आंखों पर रखें। इससे आंखों की जलन दूर हो जाएगी। अगर आंखों की तकलीफ की वजह से सिर दर्द भी रहता है तो भी यह उपाय फायदेमंद रहेगा। इसका अरोमा सिर दर्द में भी फायदेमंद है।

3. हथेलियों की गर्माहट
हथेलियों की गर्माहट भी आंखों के लिए फायदेमंद है। अगर आपको थकान लग रही है तो दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें। इससे हथेलियां गर्म हो जाएंगी। इससे आंखों की मसाज करें। आराम मिलेगा।

4. दालचीनी वाली चाय
अगर आपकी आंखों में तकलीफ है तो दालचीनी वाली चाय पीना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा। दालचीनी वाली चाय नसों में आ चुके तनाव को कम करने में सहायक है। इससे आंखों को भी आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

 

Loading...