आप भी है अगर इस तरह की खांसी से परेशान, तो पिए मुलेठी की चाय

बहुत लोगों को ऐसी खांसी होती हैं जिससे रात में नींद भी नसीब नहीं होती है । खाँसी ऐसी गंभीर बीमारी हैं जिसे कितना भी रोक लिया जाए नहीं रुकती। आप भी इसके शिकार हैं तो अपनाये यह तरीके

1. एक चम्मच शहद दिन में तीन बार खाने से खांसी में आराम मिलता है। रात को भी सोने से पहले एक चम्मच शहद आपके लिए बहुत ही लाभकरी होगा इससे रात को आपको खांसी परेशान नहीं करेगी।

2. सर्दी में गुनगुना पानी पीना चाहिए इससे गले को आराम मिलता है और गले मेें होने वाली खराश भी दूर हो जाती है। लगातार गुनगुना पानी पीनेे से रात को होने वाली खांसी दूर होती है।

3.मुलैठी की चाय आपके श्वासतंत्र को राहत पहुंचाती है और साथ ही सूजन को कम करने और म्यूकस को ढीला करने में भी मदद करती है | इससे गले को आराम मिलता है ।

4. गर्म दूध में आधी छोटी चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर प्रयोग करने से खांसी में आराम मिलता है। पानी में हल्दी, अजवाइन, काली मिर्च, दालचीनी और नमक एक साथ उबालें और हल्का गुनगुना होने पर इसे पिएं। हल्दी का एंटी-बैक्टीरियल गुण खांसी से बहुत जल्दी आराम दिलाता है।सूखी खांसी के लिए हल्दी पाउडर में एक छोटी चम्मच शहद मिलाकर प्रयोग करने से खांसी में आराम मिलता है।

5.नमक के पानी से गरारे-रात के समय खांसी बढ़ने से बचने के लिए सोने से पहले गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक के साथ उतनी ही मात्रा में हल्दी को मिलाकर गरारे करने से खांसी में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें-

सीने में जलन से पानी है मुक्ति, काम आएंगे ये आसान घरेलू नुस्खे