पसीने की बदबू कर रही है परेशान तो इन उपायों के जरिए मिलेगा छुटकारा

Smelly Underarms In Summer Home Remedies: गर्मी के मौसम में शरीर से पसीना काफी ज्यादा आता है जिसकी वजह से अक्सर अंडरआर्म्स से बदबू आने लगती है. इससे निजात पाने के लिए हम डियोड्रेंट (Deodorant) या किसी परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सबसे जरूरी है कि इसका पर्मानेंट सॉल्यूशन किया जाए. आइए जानते हैं कि अंडरआर्म्स की स्मेल से आजादी पाने के लिए रात में क्या लगाकर सोना चाहिए.
पसीने की बदबू दूर करने के 5 घरेलू उपाय

गर्मियों में बॉडी टेम्प्रेचर मेंटेन करना बेहद जरूरी है इसलिए शरीर के पोर्स से पसीना निकलता है. यही पसीना जब अंडरआर्म्स में मौजूद बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है तो ये बदबू की वजह बन जाता है. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ये कुछ असरदार टिप्स अपनाने चाहिए.
टमाटर का जूस

अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पाने के लिए टमाटर के जूस का इस्तेमाल किया जा जा सकता. इसके लिए आप टमाटर को ब्लेंड करते हुए उसका जूस निकाल लें और अब उसें नींबू के रस को मिलाएं. फिस कांख पर मालिश करें और कुछ देर बाद इसे धो लें.
आलू

आलू के इस्तेमाल से पसीने की बदबू को दूर किया जा सकता है. आप एक आलू लें और इसे छीलकर उसे स्लाइस काट लें. अब इन टुकड़ों को एक एक कर अंडरआर्म्स में रगड़ें और फिर आधे घंटे के बाद पानी से धो लें.
नींबू और सोडा

नींबू और बेकिंग सोडा (Lemon and Baking Soda) न सिर्फ पसीने की बदबू दूर करता है, बल्कि इससे अंडरआर्म्स का कालापन भी दूर हो जाता है. आप 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच बेकिंग सोडा को मिक्स कर लें और कांख पर गोल गोल रब करें. इस बात का ख्याल रखें कि शेव करने के तुरंत बाद इस विधि को न अपनाएं वरना त्वचा पर जलन हो सकती है.
सेब का सिरका

अंडरआर्म्स की बदबू दूर करने के लिए आप सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) को यूज कर सकते हैं. सबसे पहले एक साफ स्प्रे बोतल में 1 कप कप एप्पल साइडर विनेगर और आधा कप पानी को अच्छी तरह मिक्स करके बोतल में स्टोर कर लें. अब इस मिक्सचर को रात में में नहाने के बाद सूखे अंडरआर्म्स पर स्पे करें. अगली सुबह कांख की सफाई कर लें.
रॉक सॉल्ट

सेंधा नमक (Rock Salt) पीसीने की बदबू दूर करने का कारगर उपाय माना जाता है. नहाने के वक्त बाल्टी में सेंधा नमक मिला लें और इसी पानी से पूरा शरीर धो लें. अगर आपको जरूरत से ज्यादा पसीना आता है तो इस तरीके से परेशानी दूर हो सकती है.

सूप और सलाद का इस तरह न करें सेवन, फायदे की जगह जाएगा नुकसान