चाय पीने के हैं शौकीन, तो दिन की शुरूआत करें इस अद्भुत चाय से

बहुत से लोगों को चाय पीना काफी पसंद होता है और वे अपने दिन की शुरूआत भी चाय पीकर ही करते हैं। लेकिन दूध से बनी चाय का सेवन खाली पेट करने से सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ते हैं। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी अनोखी चाय के बारे में बता रहे हैं, जिसका सेवन यदि सुबह-सुबह किया जाए तो व्यक्ति खुद को रोग मुक्त रख सकता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं प्याज की चाय की। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर प्याज की चाय सेहत के कितनी लाभकारी है, इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

प्याज की चाय की मदद से कैंसर को दूर रखा जा सकता है। दरअसल, प्याज में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कि त्‍वचा और आंत से टॉक्सिन को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं। इससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।

वहीं बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम होने पर भी इसका सेवन करना लाभदायक माना गया है। प्याज में मौजूद फायटोकेमिकल्स और विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं, जिससे आप बदलते मौसम में जल्दी बीमार नहीं होते।

आज के समय में बहुत से लोग हाइपरटेंशन पीड़ित है। ऐसे में प्याज की चाय का सेवन उनके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। दरअसल, प्याज में पाए जाने वाला क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट, ब्‍लड क्‍लॉट बनने से रोकता है, जिससे हाइपरटेंशन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

वहीं जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है, वे रोज 1 कप प्याज की चाय का सेवन करें। इसमें मौजूद औषधीए गुण आपके दिमाग को शांत करेगी, जिससे आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी। इसके लिए दिन में एक बार प्याज की चाय का सेवन जरूर करें।

करे संतरा का सेवन डायबिटीज और ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने के लिए