अगर आप आइसक्रीम के है शौक़ीन तो जरूर पढ़े यह खबर

हमारे यहाँ कई लोग ऐसे है जो खाना खाने के बाद आईसक्रीम खाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इस आइसक्रीम की जगह और कुछ भी हो सकता है। आपको बता दें कि जिसे आप आइसक्रीम समझकर खाते हैं वो दरअसल आइसक्रीम है ही नहीं, वो फ्रोजन डेजर्ट हो सकती है। आपको ये सुनकर थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह बात सच है कि फ्रोजन डेजर्ट और आइसक्रीम दोनों अलग-अलग चीजें होती हैं, ज्यादातर लोगों की इसकी जानकारी ही नहीं होती। आइए जानते हैं इन दोनों में क्या खास फर्क होता है?

आपको बता दें कि आइसक्रीम और फ्रोजन डेजर्ट में इसमें डाली वाली चीजों की वजह से अंतर होता है। दरअसल फ्रोजन डेजर्ट वेटिजेबल फैट से बनाया जाता है जबकि आइसक्रीम दूध या क्रीम से जो कि डेयरी फैट है। ज्यादातर ब्रांड पैक के कोने में छोटा सा लिख देते हैं, फ्रोजन डेजर्ट। हालांकि ये इतना छोटा होता है कि एक बार में तो दिखाई ही नहीं देता। अगर इन दोनों में पाई जाने वाली कैलोरी और फैट की बात करें तो फ्रोजन डेजर्ट में 20 किलोकैलोरी एनर्जी होती है जबकि 10.5 ग्राम फैट होता है और 5.8 ग्राम सैचुरेटिड फैड होता है। वहीं आइसक्रीम में 219 किलोकैलोरी एनर्जी होती है और 13ग्राम फैट होता है और 8.5 ग्राम सैचुरेटिड फैट होता है। हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि कि फ्रोजन डेजर्ट नैचुरली कॉलेस्ट्रॉल फ्री होते हैं क्योंकि वेजिटेबल फैट में कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता।

जानिए सेहत के लिए क्या है बेहतर: अगर कैलोरी के हिसाब से देखें तो फ्रोजन डेजर्ट ज्यादा हेल्दी होता है। आइसक्रीम सिर्फ कभी-कभी खाई जा सकती है क्योंकि इसमें हाई कार्ब्स, शुगर और फैट होता है। अब आइसक्रीम से अलग इसकी पहचान करना थोड़ा मुमकिन हुआ है। आप घर पर भी फ्रोजन डेजर्ट बना सकते हैं और इसमें क्रीम की जगह थोड़ा योगर्ट डाला जा सकता है। इससे ये ज्यादा हेल्दी बनेगा। आइसक्रीम में लैक्टोज ज्यादा होता है। ज्यादा लैक्टोज से पेट खराब हो सकता है। फ्रोजन डेजर्ट में ऐंजाइम होते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं।

Loading...