अगर आप है पापड़-चिप्स के शौकीन तो खाने से पहले पढ़ें ये खबर

papad

होली का त्योहार चरम पर है। होली के मौके पर लोग अक्सर जाने अनजाने में ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं जिसका ध्यान रख कर आप इस खास त्यौहार का मजा ले सकते हैं।हम अक्‍सर होली पर अपने घरों की छतों पर आलू या साबूदाने के पापड़ सुखाया करते थे। पर जब से बाजार में पापड़ मिलने शुरु हो गए हैं, हमने अब घर पर पापड़ बनाना बंद कर दिये हैं।

जैसा कि भारत के हर घर में होली के त्योहार में दो चीजें बहुत जरूरी है। पहला गुजिया और दूसरा पापड़ चिप्स। अगर ये नहीं तो होली का त्योहार अधूरा रहता है। आजकल मार्केट में मैदा से पापड़ बनता है, औऱ ये एक तरह का धीमा जहर है जिसको खाने से कई बीमारियां लग सकती है। क्या आप जानते हैं कि ये पापड़, चिप्स हमारी सेहत के लिए कितने खराब हैं। आज हम आपको बताते हैं पापड़ और चिप्स के नुकसान…

धूल-मिट्टी में बनते हैं पापड़ चिप्स

पापड़ बनाने वाली कई फैक्ट्रियां साफ नहीं होतीं। इन्हें हाथों से बनाया जाता है और फिर इन्हें सुखाने के लिए धूप में खुले स्थान पर रखा जाता है, जहां इनमें धूल-मिट्टी पड़ती रहती है।

पापड़ चिप्स के नुकसान

तले हुए पापड़ों में तेल और फैट दोनों ही अधिक होती है। तले और आग पर भुने हुए पापड़ में एक्रिलामाइड टॉक्सिन की मात्रा बढ़ जाती है, इसे कार्सीनोजिन भी कहते हैं। इससे बेचैनी, घबराहट और मूड स्विंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं

पापड़ बनाते समय इसमें प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रिजर्वेटिव में सोडियम मिलाया जाता है। इससे पापड़ का स्वाद बढ़ता है लेकिन इससे सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होती है।

इसमें यूज किए गए प्रिजर्वेटिव से किडनी और हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

पापड़ का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है क्योंकि इसमें 2 रोटी जितनी कैलोरी होती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो इसका सेवन न करे।

इसे बनाते समय इसमें ज्यादा मसाला और आर्टिफिशियल फ्लेवर मिलाया जाता है। इससे एसिडिटी और गैस की समस्या होती है।

पेट खराब कर सकते हैं मसाले

दुकान से खरीदे हुए पापड़ों में अक्सर आर्टिफिशल फ्लेवर और मसाले मिलाए जाते हैं जो कि पेट के लिए खराब तो होते ही हैं साथ में ज्यादा खाने पर अपच भी हो जाती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए गर्म पानी में चुटकीभर हींग पीने से होने वाला फायदा