अगर आप परफ्यूम लगाने के हैं शौकीन, पहले पढ़ लें यह खबर

जब कभी हम आंफिस, पार्टी, जिम या कहीं पर भी बाहर जाते हैं तो परफ्यूम लगाना नहीं भूलते। परफ्यूम की खुशबू यकीनन मन को भाती है लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा परफ्यूम लगाना हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। यह आपके सेहत और शरीर दोनों को ही नुकसान पहुंचाता है। आइए जानते हैं परफ्यूम व डिओ कैसे हमारे शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं-

डिओडरेंट या परफ्यूम में हानिकारक केमिकल मौजूद होते हैं और अगर इनका नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा में जलन पैदा होती है और वह क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। यह त्वचा में खुजली पैदा कर उसे हानि पहुंचा सकते हैं। परफ्यूम के इस्तेमाल से एलर्जी होने का भी डर रहता है।

अधिकतर परफ्यूम मे मौजूद एल्कोहल त्वचा की नमी को सोख लेता है, जिससे कई प्रकार की सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कई बार इनमें मौजूद होने वाला न्यूरोटॉक्सिन आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने का काम करता है।

इनमें मौजूद कुछ केमिकल आपकी सेहत को बिगाड़कर, हार्मोन्स में असंतुलन पैदा कर सकते हैं। इससे आपको कई गंभीर बिमारियों का का सामना करना पड़ सकता है।

आपको जानकर हैरानी हो लेकिन डिआडरेंट में मौजूद केमिकल आपको अल्जाइमर पीड़ित भी बना सकते हैं। इसके अलावा सांस संबंधी समस्याएं पैदा करने में यह केमिकल सहायक साबित होते हैं। अत्यधिक तेज गंध होने के कारण यह आपकी नाक के तंतुओं को भी क्षतिग्रस्त कर सकते हैं। इसलिए इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए