अगर आप टाइट जींस पहनने के हैं शौकीन, तो पहले जान लें इसके नुकसान

जींस एक ऐसा परिधान है, जिसे बच्चों हों या बड़े, पुरूष हों या महिलाएं बेहद खुश होकर पहनते हैं। आजकल टाइट जींस का चलन काफी बढ़ गया है। अगर आपको भी टाइट जींस पहनना पसंद है तो पहले एक बार इससे होने वाले नुकसानों के बारे में भी जान लीजिए। आपको शायद पता न हो लेकिन टाइट जींस सेहत के लिए बेहद ही नुकसानदायी होती है। तो चलिए जानते हैं टाइट जींस पहनने के कुछ हानिकारक प्रभावों के बारे में-

जब आप बहुत ज्यादा टाइट जींस, स्कर्ट या टाइट ड्रेसेज पहनते हैं तो इससे न सिर्फ आपको उठने-बैठने पर चलने में दिक्कत होती है बल्कि आपके बॉडी शेप और पॉश्चर पर भी इसका बुरा असर पड़ता है।

इन दिनों लो वेस्ट टाइट जींस को काफी पसंद किया जा रहा है, लेकिन यह सीधे तौर पर पीठ पर प्रभाव डालती है। इस तरह के कपड़े हमारी पीठ की नसों को दबाते हैं, जिससे बहुत ज्यादा दर्द महसूस होने लगता है।

टाइट या फिर स्किन फिट जींस पहनने से शरीर को ठीक तरह से हवा नहीं मिल पाती है जबकि शरीर के लिए हवा बेहद जरूरी है। शरीर की त्वचा तक हवा न पहुंचने के कारण हमारे शरीर की हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है।

लंबे समय तक टाइट कपड़े पहनने से जोड़ों पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसके कारण रीढ़ की हड्डी, पेट और कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। टाइट जीन्स या लेगिंग्स की वजह से जांघ की नसें दब जाती हैं, जिससे उनमें झनझनाहट, सुन्नपन और जलन होने लगती है।