अगर आप प्रेगनेंसी में है उल्टियों से परेशान तो ऐसे करें अपना बचाव

प्रत्येक गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान उल्टियां होना बहुत ही आम बात है। ऐसा महिला में उसकी आंतरिक रूप और बाहरी तौर पर हुए गंभीर बदलाव के कारण होता है। इस समय में महिला को उल्टियां और जी मिचलाने जैसी कई गंभीर समस्याएं होती है। उल्टी होना गर्भावस्था के प्रारंभिक चरण की पहली पहचान है। हम आपको गर्भावस्था के दौरान हो रही उल्टयिों को रोकने के आसान और बेहतरीन उपाय बताएगें। तो आइये जानते है ये बेहतरीन उपाय –

पानी में काले चने – गर्भावस्था के दौरान अगर आपको लगातार बहुत अधिक उल्टयिां हो रही हों तो आप रात के वक्त एक गिलास पानी में काले चने भिंगोकर रख दें। सुबह उठकर आप इन भिगोए हुए काले चनों को पूरी तरह बाहर निकाल कर इसका पानी पी लें। इसे पीने से आपको अत्यधिक फायदा होगा।

आंवले का मुरब्बा – गर्भवती महिला को उल्टी होने की स्थिति में आप इसे रोकने के लिए आंवले का मुरब्बा अवश्य खाए।

सूखी धनिया – महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान लगातार उल्टी होने पर सूखी धनिया या फिर हरी धनिया को पीसकर रख लेना चाहिए। थोडे-थो़ेडे समय के बाद इसे गर्भवती महिला को देते रहें। आप चाहें तो इसमें काला नमक भी अवश्य ही मिला सकती हैं। इसे लेने के बाद उल्टी आनी पूरी तरह बंद हो जाएगी।

जीरा, सेंधा नमक और नींबू का रस – उल्टी को पूरी तरह काबू में लाने के लिए जीरा, सेंधा नमक और नींबू के रस को मिलाकर एक बेहतरीन मिश्रण तैयार कर लें और कुछ देर के बाद इसे चूसते रहें।

तुलसी – गर्भवती महिला की उल्टी को राकने के लिए आप घर पर गर्भवती को तुलसी के पत्ते का रस और उसमें शहद मिलाकर चाटने को दें।