अगर आप मधुमेह पीड़ित हैं तो करें ये उपाय

वर्तमान समय में, मधुमेह एक महामारी का रूप लेने लगा है। वैसे तो पूरे विश्व में ही मधुमेह से ग्रस्त व्यक्ति मिलते हैं, लेकिन भारत में इसका गढ़ बन चुका है। बता दें कि इस समय भारत में करीबन 50 मिलियन लोग मधुमेह पीड़ित हैं। ऐसे में अगर आप भी मधुमेह पीड़ित है तो आपको कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे आप अपनी समस्या को काफी हद तक नियंत्रित कर सके। आईए जानते हैं इन आहार के बारे में-

  • करेले का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक माना जाता है। पहले करेले के बीज निकालें और फिर मिक्सी में इसे डालकर पीसें। आवश्यकतानुसार इसमें थोड़ा पानी भी मिलाएं। अब छानकर इसे पीएं।
  • वहीं दालचीनी भी मधुमेह रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, इसमें बायोएक्टिव कपांउड पाया जाता है जो मधुमेह से लड़ने और उसे नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और प्रतिदिन इसका सेवन करें। या फिर आप दालचीनी स्टिक को पानी में डालकर उबालें और जब यह हल्का गुनगुना रह जाए, तब इसे नियमित रूप से पीएं। लेकिन ध्यान रखें कि दिन में एक गिलास से ज्यादा इसका सेवन न करें।
Loading...