मधुमेह से हैं पीड़ित तो कीजिए कुछ आहार को अपने डाइट से बाहर !

मधुमेह एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जो बेहद आम बनती जा रही है। हर दूसरे घर में कोई न कोई व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित हैं। यूं तो ऐसे व्यक्ति दवाईयों के सेवन से अपनी स्थिति को नियंत्रित रखने का प्रयास करते हैं। लेकिन इसके अतिरिक्त भी आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्थिति नियंत्रित रहे तो आप इन चीजों को आज ही अपनी डाइट से बाहर कर दें।

मधुमेह पीड़ित व्यक्ति को तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप इसे खा भी रहे हैं तो बेहद सीमित मात्रा में खाएं। तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 72 होता है जो कि मधुमेह पीड़ित व्यक्तियों के लिए ज्यादा है।

डायबिटीज पीड़ित मरीजों के लिए आलू का सेवन भी बिल्कुल उचित नहीं माना जाता। इसमें हाई कार्बोहाइड्रेट के साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी ज्यादा होती है जो कि आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

चीकू यूं तो हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना गया है और अस्वस्थ लोग अक्सर चीकू ही खाते हैं, लेकिन अगर आप मधुमेह ग्रस्त हैं तो आप इसे अपनी डाइट से बाहर कर दें। ये मीठा होने के साथ इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बढ़ा हुआ होता है।

मधुमेह पीड़ित व्यक्ति अगर दूध का सेवन करते हैं तो उन्हें फुल फैट मिल्क नहीं लेना चाहिए। दरअसल, ऐसे दूध में फैट की मात्रा ज्यादा होती है और ये फैट इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा सकता है। बेहतर होगा कि आप टोंड या डबल टोंड दूध ले सकते हैं।