अगर आप सिरदर्द से है पीड़ित,तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सिरदर्द आजकल एक आम समस्या बन गई है। ऑफिस की काम की टेंशन और ख़राब लाइफस्टाइल अक्सर ये बीमारी उतपन्न करती है। तनाव ग्रस्त रहना इसका मुख्य कारण है। इससे बचने के लिए दवाईयों का कम से कम सेवन करें।  इससे निजात पाने के लिए आप घरेलू उपचारों को अपना सकते हैं। नमक, लॉन्ग आदि घरेलू उत्पाद सिरदर्द को दूर करने के बहुत अच्छा नुस्खा है। इसके अलावा आप इन चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नमक और लॉन्ग है फायदेमंद – सिरदर्द को दूर करने के लिए लौंग और नमक का मिक्सचर लेना लाभदायक होता है।  लौंग का पाउडर और नमक को दूध में मिलाकर पीएं।  ऐसा करके सिरदर्द दूर हो जाएगा।

सोंठ है लाभदायक – सोंठ सिरदर्द से निजात दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है।  सोंठ को थोड़े से पानी में मिला दें और फिर इस लेप को माथे पर लगाएं।  सिरदर्द से राहत मिलेगी।

नींबू व गर्म पानी का मिश्रण – यह मिक्सचर सिरदर्द को जल्द ठीक करने में फायदेमंद होता है।  इसके लिए एक गिलास में गर्म पानी में नींबू का रस मिक्स कर लें और फिर इसका सेवन करें।  सिरदर्द से छुटकारा मिलेगा।

नींबू व चाय  चाय में नींबू की कुछ मात्रा मिलाकर पीएं।  इससे सिरदर्द दूर हो जायेगा।  इसका सेवन अवश्य करें।  फायदा मिलेगा।

घबराहट की समस्या में मिलेगी राहत, अपनाइए यह आसान घरेलू नुस्खे