घुटने के दर्द से हैं पीड़ित, तो प्रतिदिन करें ये व्यायाम…

पैरों की समस्या पहले सिर्फ बड़े उम्र के लोगों को होती थी आजकल यह समस्या बच्चों में भी देखने को मिल रही है।  विटामिन डी, कैल्शियम की कमी, हड्डियों की कमज़ोरी आदि समस्याएं इसका मुख्य कारण है। रोज़ाना व्यायाम करके इससे आसानी से बचा जा सकता है। स्ट्रेट लेग रेज, हेमस्ट्रिंग स्ट्रेच, सेमी स्क्वाट्स आदि एक्ससरसाइज करके दर्द से राहत पाई जा सकती है।

स्ट्रेट लेग रेज़

इस एक्ससरसाइज को करने के लिए टांगे मजबूत बनती है।  इसको करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं और पैरों को फैला लें।  अब अपने हाथों से एक- एक करके  पैरों को पकड़ के बिना मोड़ें उठाए।  ऐसा करीब 20 सेकंड के लिए करें और वापस उसी स्थिति में आ जाएं।  ऐसा ही दूसरे पैर से भी करें।   इस एक्ससरसाइज को करके आप दर्द से राहत पा सकेंगे।

हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच

पैरों की हड्डियों को मजबूत बनाने में यह एक्ससरसाइज बहुत कारगर है। इसको करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं, फिर दाएं पैर को ऊपर उठाएं और बाएं पैर को ऊपर उठाकर 90 डिग्री का कोण बनाते हुए जमीन पर ही रख दें। ध्यान रखें की पैरों को आप जमीन पर टिका कर ही रखें।  ये एक्ससरसाइज दूसरे पैर से भी करीब 20 सेकंड के लिए करें।

साइड लाइंग लेग लिफ्ट

सबसे पहले जमीन पर बाहिने या दाहिने करवट करके लेट जाएं।  ध्यान रखें कि लेटते समय आपकी कोनी जमीन से टच करती हुई हो और सिर को हाथ से टिका लें।  अब पैर को जितना ऊपर उठा सकते हैं उठाएं और स्ट्रेच करें ।  यह एक्ससरसाइज़ करीब 20 मिनट के लिए करें।  ये एक्ससरसाइज़ अब दूसरे पैर से भी करें।   यह व्यायाम 5 बार करें।

सेमी स्क्वाट्स

यह एक्ससरसाइज़ करने के लिए कुर्सी का सहारा लें और फिर कुर्सी के दूसरी तरफ खड़े हो जाएं।  अब कुर्सी को दोनों हाथों से पकड़ लें और सिट अप्स करीब 5 से 10 मिनट के लिए करें ।

यह नुस्खा खांसी से राहत पाने में बहुत मददगार है, जानिए