स्किन की समस्याओं से हैं पीड़ित, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

स्किन की समस्याओं से आजकल अधिकतर लोग पीड़ित है| मौसम में बदलाव अकसर खुजली, लाल ,चक्कते, एग्ज़िमा जैसी समस्याएं उतपन्न हो जाती है जो न सिर्फ रोगी को परेशान करती हैं बल्कि त्वचा में संक्रमण की समस्या को बढ़ा देती हैं| इस बीमारी का सही समय पर इलाज कराना बहुत जरूरी होता है| स्किन की समस्याओं से बचने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाना बहुत कारगर होता है। अगर आप भी स्किन की समस्याओं से पीड़ित हैं तो इन चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं –

घी है फायदेमंद

देसी घी को स्किन पर लगाने से जली हुई त्वचा से निजात मिलता है| साथ ही शरीर में सूजन को भी दूर कर देता है। इसको स्किन पर मॉइस्चराइजर के रूप में भी प्रयोग में लिया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी

एंटीसेप्टिक तत्वों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी त्वचा के इन्फेक्शन से निजात दिलाती है। ठंडी मुल्तानी मिट्टी को स्किन पर लगा कर आप दाद से छुटकारा पा सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी को लगाने के बाद आप ड्राई स्किन पर नारियल तेल, नीबू और कपूर का मिक्सचर इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही

स्किन पर दही का इस्तेमाल करने से फंगल इन्फेक्शन दूर किया जा सकता है। प्रोबायोटिक्स लैक्टिक एसिड से भरपूर दही फंगल इन्फेक्शन से राहत दिलाता है। इसको स्किन पर करीब 20 मिनट लगा कर रखें और उसके बाद ठंडे पानी से स्किन को वॉश कर लें।

लहसुन

लहसुन में ऑलिव ऑयल मिला लें और फिर इस मिश्रण को प्रभावित स्किन पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी कुछ देर बाद गुनगुने पानी से वॉश कर लें। इससे इन्फेक्शन से निजात मिलेगा।