अगर आप है कमर दर्द से परेशान, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये आसान उपाय

सामान्यतः कमर दर्द की शिकायत हर परिवार में सुनने को अवश्य मिलती है। कमर दर्द होने का सबसे बड़ा कारण हैं शरीर में कैल्शियम की कमी या फिर शरीर में पोषक तत्वों की बहुत ज्यादा कमीं होना। परन्तु इसके पीछे कई और कारण भी हो सकते है, जैसे-डिलीवरी के बाद भी यह शिकायत अधिकतर देखी जाती है। इसके अतिरिक्त ऑफिस में लगातार बैठकर कार्य करने से भी कमर दर्द कि शिकायत हो जाती है। आज हम आपको कमर दर्द से जुड़े ऐसे उपायों से परिचय करा रहे हैं जिसे अपनाने से आप इस दर्द से राहत पा सकती है, तो जानिए कमर दर्द से छुटकारा पाने के विशेष उपाय…

(1) घर पर हर वक्त कमर को झुकाकर काम करते रहने से भी कमर दर्द की शिकायत है। ऐसी कारण जितना हो सकें अपने सभी काम को करते समय उन्हें लगातार करने की कोशिश ना करें, इन्हें थोड़ा ब्रेक देकर ही पूरा करें।

(2) जब भी आप किसी चेयर पर बैठें, तो झुकाव के साथ ना बैठें। अपनी गर्दन सीधी रखें और कोशिश करें कि कमर भी आपकी सीधी रहें। घर पर यदि आप बैठती हैं, तो कुर्सी के पीछे कमर को सीधे रखने के लिए मोटा तौलिया लगा लें, इससे आपको आराम मिलेगा।

(3) कमर में दर्द होने पर नारियल के तेल में या फिर सरसों के तेल में अजवाइन, लहसुन की तीन-चार कलियां डालकर गर्म होने के लिए रखें, जब ये दाने काले पड़ने लगें तो इसे आंज पर से उतार लें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इस तेल से कमर की मालिश करें। आपको काफी आराम मिलेगा।

(4) जब भी आप ऑफिस में काम करने के लिए बैठें तो समय-समय पर थोड़ी देर का ब्रेक अवश्य लें और बाहर टहल कर जरूर आएं। इससे कमर दर्द के साथ ही आपका वजन भी सही बना रहेगा, इसीलिए एक ही पोजिशन पर बैठकर ज्यादा समय तक काम ना करें।

(5) कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप अजवाइन का सेवन करें। इसके लिए आप अजवाइन के दानों को धीमी आंच पर रखकर सेंक लें और ठंड़े होने पर इनको थोड़ा-थोड़ा लेकर चबाते रहें। इससे जल्द ही आपको राहत मिलने लगेगी।