अगर आप हैं सांवलेपन से परेशान, तो अपनाइए यह तरीका

गोरा दिखना हर किसी की चाहत होती है फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। लोगों के लिए गोरा दिखना ही सुन्दरता का प्रतीक है। रंग चाहे जो भी वो मायने नहीं रखता, मायने रखता है कि आप में अच्छाइयां कितनी हैं। लेकिन धारणाएं कुछ ऐसी है कि गोरा होना एक बड़ी बात होती है वहीँ सावलें लोग इस बात को लेकर कभी कभी बुरा महसूस करते हैं। बाज़ार में बिकने वाले तरह तरह के प्रोडक्ट आपको गोरा बनाने का दावा करते हैं लेकिन सच्चाई कुछ और ही होती है और अक्सर आपको निराशा ही हाथ लगती है। वैसे तो गोरा या सांवला होना प्राकृतिक ही होता है लेकिन कुछ उपायों को अपनाकर आप अपना रंग साफ़ कर सकते हैं।

नींबू-

नींबू का इस्तेमाल बेहद आसान है, आपको इसके रस को रुई के माध्यम से अपने चेहरे पर धीरे धीरे लगाना है। आप नींबू हाथ में लेकर भी सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते है। नींबू में एंटी-एजिंग व एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को भीतर से निखार देते हैं। आप इसका इस्तेमाल प्रतिदिन कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के बाद आप ठंडे पानी से मुँह धो लें, कुछ ही दिनीन में आपको फर्क साफ़ नजर आएगा।

हल्दी-

हल्दी में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। हल्दी में एंटी-बैक्टीरिअल गुण भी पाए जाते हैं। आप हल्दी का फेसपैक बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप हल्दी में कुछ बूँद दूध की मिलाएं फिर इसे अपने चेहरे में लगा कर सूखने दें। फिर इसे साफ़ गुनगुने पानी से धो लें, दो-तीन सिन में एक बार इसका इस्तेमाल अवश्य करें।

शहद-

शहद एक नेचुरल ब्लीच की तरह आपकी त्वचा पर काम करता है। यह आपकी त्वचा को पर्याप्त नमी भी प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल भी बहुत ही आसान है इसके लिए चेहरे को ठन्डे पानी से साफ़ कर लें फिर शहद को चेहरे पर लगाएं कुछ मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा में निखार आ जायेगा।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?