अगर आप आंखों के दर्द से है परेशान, तो ऐसे करें अपना बचाव

कंप्यूटर या माबाईल पर बहुत लंबे समय तक काम करने या प्रदूषण से आंखों में दर्द होने की गंभीर समस्या आम बात है। आंखों में संक्रमण भी दर्द का मुख्य कारण बन सकता है। आंखें आपके सबसे संवेदनशील अंगों में से एक हैं, इसलिए हल्का दर्द भी चिंता का कारण बन सकता हैं। जब आंखों के स्वास्थ्य की बात आती है, तो कोई भी जोखिम नहीं लेना चाहता है। आंखों का दर्द, जिसे नेप्थाल्मल्जिया भी कहा जाता है, इसके उपचार के लिए आप ये नुस्खें आप प्रयोग कर सकते है-

लगातार पलकें झपकाना-
आपको अगर यह लगता है कि आपकी आंखों में किसी प्रकार का बाहरी वस्तु है जो दर्द का मुख्य कारण बन रही है, तो बार-बार पलक झपकनें की कोशिश करें। आपको बता दे की नियमित पलक झपकना आँसू के प्रवाह में बहुत सुधार करता है, जो बाहरी वस्तु को हटाने में मदद करेगी।

नमकीन पानी के साथ आंख को धोना-
आंखों के दर्द के दौरान आंखों को पानी से धोना बेहतरीन होता है। आंखों को गुनगुने नमकीन पानी से धोनें से आंखों की ठीक तरह से सफाई हो जाती है जिससे आंखों को पूर्ण्तः राहत मिलती है।

ठंडा दबाव-
दर्द में आंखों पर ठंडे पट्टी करनें से आपको फौरन राहत मिल सकती है। यह खुजली से भी आपको राहत प्रदान करेगा, जो किसी प्रकार की एलर्जी के कारण हो सकती है।

मालिश चिकित्सा-
यदि आपकी आंखें अत्यधिक तनावग्रस्त हैं और लैपटॉप या कंप्यूटर स्क्रीन के सामने घंटों तक काम करने के कारण दर्द का कारण बनती हैं, तो मालिश करने का अवश्य प्रयास करें। आपको बता दे की मालिश माइग्रेन के कारण दर्द से निपटने में भी मदद करता है।