फेशियल फैट से हैं परेशान, तो इन 6 तरीकों से करें चेहरे की चर्बी कम

फैट सिर्फ बॉडी में ही स्टोर नहीं होता, बल्कि चेहरे पर भी फैट जमा है। चेहरे पर फैट जमा होने से गाल मोटे हो जाते हैं और चिन डबल हो जाता है। चेहरे पर जमा यह फैट चेहरे की खूबसूरती को आधा कर देता है। मोटे गाल, डबल चिन और आई बैग्स चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं और आप उम्रदराज दिखने लगते हैं। बॉडी फैट से निजात पाने के लिए हम घंटों वर्कआउट करते हैं तब जाकर हमें मोटापा से निजात मिलती है। लेकिन आप जानते हैं कि चेहरे के फैट से कैसे निजात पा सकते हैं?

फेशियल फैट से निजात पाने के लिए आप एक्सरसाइज करने के साथ ही लाइफस्टाइल में बदलाव करें, तभी आपको इस फेट से मुक्ति मिलेगी। आइए जानते हैं कि फेशियल फैट को कैसे कम करके चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

फेशियल एक्सरसाइज जरूर करें:

चेहरे पर जमा फैट को कम करने के लिए फेशियल एक्सरसाइज जैसे लिप पुलअप, चिन लिफ्ट, फिश लिप, नेक कर्ल अप और एयर ब्लोइंग एक्सरसाइज कर सकती हैं। इन एक्सरसाइज की मदद से आप चंद दिनों में चेहरे के फेट से छुटकारा पा सकती है।

पानी का अधिक सेवन फेशियल फैट करेगा कम:

पानी का अधिक सेवन करने से शरीर में जमा हानिकारक पदार्थ और अतिरिक्त वसा बाहर निकल जाती है। अगर आप चेहरे पर जमा चर्बी घटाना चाहते हैं तो खूब पानी पिएं। ज्यादा पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और फेट कम होता है।

नमक कम खाएं:

अगर आप फेशियल फैट को घटाना चाहते हैं तो नमक का सेवन कम करें। दरअसल नमक में मौजूद सोडियम के कारण शरीर में पानी ठहरने लगता है जिसके कारण शरीर को डिटॉक्स करने में परेशानी होती है, और बॉडी में फैट जमा होने लगता है।

फेशियल से करें फैट काम:

चेहरे पर फेशियल ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है बल्कि फेशियल फेट भी कम करता है। फेशियल के दौरान मसाज से चेहरे में खून का संचार बढ़ता है और फेस पर जमा फैट बर्न होता है।

रिफाइंड कार्ब्स का कम सेवन करें:

रिफाइंड कार्ब्स जैसे ब्रेड, कुकीज, पास्ता, पेस्ट्री और मिठाइयां खाने से शरीर और चेहरे पर फैट जमने लगता है इसलिए इनका सेवन कम करें।

नींद बेहद है जरूरी:

फेशियल फैट को कम करने के लिए भरपूर नींद जरूरी है। नींद पूरी नहीं होने के कारण शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है जिससे हमारा ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। रात में कम से 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। नींद पूरी नहीं होने के कारण शरीर में फैट जमा होने लगता है।

यह भी पढ़ें- छोटे से चने के हैं बड़े फायदे, दिल को भी रखता है दुरुस्त