अगर आप मुंह के छालों से है परेशान,तो अपनाये ये आसान उपाय

अगर आपके मुंह में छाले हो तो आपको कई बार बहुत ही गंभीर परेशानियों का सामना करना पडता है। मुंह में दर्द के कारण हम कुछ भी नहीं खा पाते। मुंह में छाले होने की कई महत्वपूर्ण वजह हो स​कती है जिसमें खानपान में ध्यान न देना, जीवनशैली और शरीर में पौष्टिकता की अत्यधिक कमी होना इसके मुख्य कारण है। आज हम आपको छालों को ठीक करने के कुछ महत्वपूर्ण घरेलू टिप्स दे रहे है​।

तुलसी
आपको यह जानकर अत्यधिक हैरानी होगी कि तुलसी के पत्तों के द्वारा आप अपने मुंह के छालों को ठी​क कर सकते है। इसके लिए आपको प्रतिदिन दो बार तुलसी के पत्तों का सेवन करना है। इसको खाने से छालों के दर्द से पूर्ण्तः राहत भी मिलती है और साथ ही छालें भी ठीक हो जाते है।

नारियल
नारियल हमारे शरीर के लिए अत्यधिक लाभदायक माना जाता है और साथ ही यह हमारे मुंह के छालों के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। ताजा नारियल का घिस कर छालों वाली जगह पर लगाने से बहुत फायदा होता है और साथ ही छालों से राहत मिलती है।

हल्दी
हल्दी को सभी बीमारीयों का बेहतरीन इलाज माना जाता है। हल्दी हमारे चोट पर एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। आपको यह जानकर अत्यधिक हैरानी होगी कि हल्दी से आप अपने मुंह के छालों को भी ठीक कर सकते है। इसके लिए हल्दी में कूछ बूंद पानी का डाल दे और इस पेस्ट को अपने छाले वाली जगह पर लगाए। इससे आपको बहुत जल्द ही छालों से राहत मिलेगी।