मोटापे से हैं परेशान, तो पानी के ये फायदे कर देंगे आपको हैरान

पानी हमारी सेहत के लिए सबसे बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपको हर समय थकान महसूस होती है और आप अपने मोटापे से परेशान हो तो पानी का बहुत ज्यादा मात्रा में पिएं। लेकिन पानी किस समय पीना चाहिए ये बहुत ही आवश्यक है।

पानी जागते समय नहीं बल्कि सोने से पहले पीएं। क्योकि सोने से पहले सही मात्रा में पानी पीने से शरीर में विटामिन्‍स और मिनरल्‍स दोंनो ही बहुत बैलेंस रहते हैं। इसके साथ ही बॉडी के हार्मोन और एनर्जी लेवल भी बैलेंस रहते है। इतना ही नहीं इससे आपको मासपेशियों और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है। आइए जानते है, सोने से पहले पानी पीने के फायदों के बारे में…

बने रहेंगे एक्टिव
पूरे दिन बिना थकान के काम करने के लिए जरुरी है की आप रात में सोते टाइम पानी जरूर पिए। दिन के समय शरीर के एक्‍टिव रहने की वजह से पानी का लॉस होता रहता है इसलिए रात को सोने से पहले खोये हए तरल पदार्थों को वापस लाने के लिए रात को पानी पीना चाहिए।

चर्बी घटाए
पानी से शरीर की कैलोरीज प्राकृतिक रूप से कम होती है। पानी आपके शरीर से ज्‍यादा मात्रा में कैलोरीज बर्न करके आपको पतला होने में मदद करता है। लेकिन अगर आप ठंडा पानी पीते है तो आपकी बॉडी को कैलोरीज बर्न करने में कठिनाई होती है इसलिए जहां तक हो सके सादा पानी पीएं।

अच्‍छी नींद
सही मात्रा में सोने से पहले पानी पीने से हार्मोन और एनर्जी लेवल के बैलेंस रहने के अलावा मासपेशियों और जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है। जो लोग सिर दर्द की शिकायत करते रहते है। उनके लिए भी पानी पीना बेहद सहायक है। सोने से पहले पानी पीने से आपके शरीर की थकान मिटती है और नींद भी अच्‍छी आती है।

तनाव घटाए
रात में सोने से पहले पानी पीने से नींद काफी अच्‍छी आती है और उन्हें तनाव की शिकायत भी कम रहती है। सोने से पहले पानी पीना आपके स्ट्रेस लेवल को कम करता हैं। आयुर्वेद के अनुसार यदि हम रात को सोने से पहले पानी का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर के अंदर नई कोशिकाओं का निमार्ण होता है जो हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ हमारे इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रोंग बनता हैं।