अगर आप पिम्पल्स से है परेशान, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

पिम्पल्स होना बहुत ही आम समस्या है, यह अधिकतर हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होती है। मगर कुछ और चीजें भी अधिक मुंहासे होने का मुख्य कारण हो सकती हैं। यहां हम कुछ ऐसी ही महत्वपूर्ण आदतों की बात कर रहे हैं, जो मुंहासे बढ़ाती हैं।

दिन में दो बार से ज्यादा चेहरा धोना

आपको बता दे की मुंहासे से पीड़ित ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि चेहरे को छह से सात बार धोना मुंहासे से छुटकारा पाने में अत्यधिक मदद कर सकता है। मगर यह सच नहीं है क्योंकि अतिरिक्त स्क्रबिंग या धोने से रोमछिद्र पूर्ण्तः खुल सकते हैं। इससे आपकी त्वचा को अत्यधिक नुकसान पहुंच सकता है। मुंहासे और भी खराब हो सकते हैं।

मुंहासों को दबाना, नोचना या फोड़ना:

मुंहासों के साथ किसी भी प्रकार की कोई छेड़छाड़ न करें। यह न केवल मुंहासे खराब कर सकता है बल्कि सूजन और स्कारिंग की वजह से त्वचा को और अधिक नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा, घावों के कारण त्वचा में संक्रमण का खतरा भी बहुत बढ़ सकता है।

तनाव में होना :

तनाव से मुंहासे और अधिक बढ़ जाते हैं। तनाव से बचने के लिए आपको योग, मेडिटेशन या किसी हैप्पीनेस एक्टिविटी में अवश्य हिस्सा लेना चाहिए। इससे आप अधिक से अधिक समय खुश रहेंगे और मुंहासों को बढ़ने से भी रोक पाएंगे।

ऑइल-बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

आपको बता दे की मुंहासे तब होते हैं, जब रोमछिद्र मृत त्वचा और तेल से घिरे होते हैं, जो बैक्टीरिया का निर्माण भी करते हैं। ऑइल-बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से त्वचा में अत्यधिक सूजन आ सकती है और इससे भी खराब स्थिति पैदा कर हो सकती है। अगर आप इस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं, तो ऐसा करना बंद करें। एक्सपर्ट की सलाह से ही किसी तरह की क्रीम का प्रयोग करें।