पेट में दर्द, मरोड़ या कब्ज जैसी समस्याओं से हैं परेशान तो अपनाए इन घरेलू उपायों को

Treat Gastric Problems Naturally: आज कल लोगों में पेट दर्द, मरोड़ और कब्ज जैसी समस्याएं आम हो गईं हैं. बारिश के मौसम में पेट से जुड़ी परेशानियां और बढ़ने लगती हैं. क्योंकि बारिश के मौसम में नमी बढ़ने से फंगस और बैक्टीरिया तेजी से फैलने लगते हैं, इसलिए बुखार, एर्लजी और इंफेक्शन के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं और इन सबका असर हमारे पेट और पाचन पर होता है.

कच्चा केला दस्त में कारगर

कच्चा केला पेट से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद साबित होता है. केले में पेक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता है. जो दस्त से लड़ने में मदद करता है. उल्टी और दस्त के समय शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगड़ जाता है. केला शरीर में बिगड़ी इस इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा को भी सही रखता है. पेट दर्द के समय कच्चे केले के कुछ स्लाइस को थोड़े से शहद या अदरक के साथ मिलाकर खाने से आराम मिल सकता है.

जीरे का पानी दिलाएगा राहत

अपच की समस्या आज कल आम हो चली है. यह बड़े-बूढों से लेकर छोटे बच्चों में भी देखी जाने लगी है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन में छपे एक रिर्पोट के अनुसार जीरे का पानी पेट की परेशानियों में राहत दे सकता है. इसमें पाए जाने वाला गेस्ट्रोप्रोटेक्टिव गुण पेट दर्द, पेट में जलन, गैस, पेट फूलने, और उल्टी में आराम देगा.

हल्दी भी है पेट के लिए अच्छी

आयुर्वेद में हल्दी के कई फायदे बताए गए हैं. हल्दी को उसके एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों के लिए भी जाना जाता है. पेट की समस्याओं में हल्दी का इस्तेमाल बहुत कारगर साबित होता है. यह बेचैनी को भी कम करता है. इसका उपयोग कई तरह से किया जा सकता है. इसे खाने के साथ या चाय में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

बालों को घना और मजबूत बनाती हैं रसोई की ये 4 चीजें, Hair Care का आज से ही बना लीजिए इन्हें हिस्सा