आंखों से पानी गिरने की समस्या से हैं परेशान, तो ऐसे करें अपना बचाव

आँखों से पानी गिरना एक खतरनाक समस्या है। शरीर में किसी प्रकार की परेशानी, आँखों में सूजन, इन्फेक्शन या आँखों में अधिक मात्रा में आंसू बनना ये से आँखों से पानी गिरने के प्रमुख कारण है। इस समस्या का सही समय पर इलाज होना अत्यंत आवश्यक है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे है तो घबराएं नहीं।  आप इन घरेलु उपायों को अपनाकर इस समस्या से काफी हद तक बच सकते है। अपनाएं ये घरेलु उपाय –

टी बैग का करे उपयोग – आँखों से पानी बहने की समस्या को दूर करने के लिए हर्बल टी बैग्स का इस्तेमाल करें।  ऐसा करने के लिए आप ग्रीन टी या पीपर मेन्ट टी बैग को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में रखें।  इन टी बैग्स से समय समय पर आँखों की सिकाई करें।  यह उपाय बहुत ही सावधानी से करें।  इस बात का पूरा ध्यान रखें की पानी ज्यादा गरम न हो।

नमक के पानी से सेक करें – आँख से पानी बहने का एक और कारण है – आँख में खुजली व जलन।  इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच नमक मिला लें।  फिर किसी साफ़ कपड़े को इस पानी में भिगोकर आँखों की सफाई करें।  नमक के पानी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जो आँखों की जलन व खुजली दूर करने में आपकी सहायता करेंगे।  इस प्रयोग को एक दिन में 2 -3 बार करें।  इसका प्रयोग नियमित रूप से करें।

नारियल के तेल की मालिश करें  नारियल के तेल में आँखों की गंदगी साफ़ करने के गुण मौजूद होते है।  नारियल के तेल से आप आँखों के नीचे व आँखों के चारो तरफ मालिश करें।  ऐसा करने से आँखों से पानी निकलने की समस्या से राहत मिलेगी।

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल  आँखों से पानी बहने की समस्या को दूर करने के लिए आप गर्म पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडे को मिक्स करले।  जब पानी थोड़ा गुनगुना हो जाए तब इस पानी से अपनी आँखों को धो लें।  आपको इससे बहुत लाभ मिलेगा।

गीले कपड़े से करें सफाई– अगर आपकी आँखों में गंदगी या धूल-मिटटी चली जाए तो आप आँखों को हाथो से या उंगलियों से न मसलें। ऐसा करना से आपकी आँखों में इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है। आँखों की सफाई के लिए आप साफ़ पानी में एक कपड़ा भिगो लें और उससे अपने आँखों की सफाई करें।

कैंसर और दिल की बीमारिया हो सकती है दूर इस चाय को पिने से