दांतों के दर्द से है परेशान तो आपकी रसोई में है इसके अचूक उपाय

close-up of a young woman holding her cheek in pain

हमारे दांतों मे हमेसा दर्द की शिकायत रहती है। इस दर्द के पीछे कई तरह की वजह हो सकती है। वैसे माना जाए तो दांतों में दर्द का सबसे बडा कारण हमारे खानपान को माना जाता है। कई बार में अपने दांतो को साफ करने में कई तरह की लापरवाही कर देते है। कई बार ऐसा होता है कि बाहरी खूबसूरती को पूर्ण्तः निखारने के चक्कर में अपने दांतों की देखभाल करना भूल जाते हैं। जिससे हमारे दांतो पर पीलापन आने लगता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक माना जाता है।

आपने गौर किया हो तो आपके दांतो में कभी कभी बहुत तेज दर्द होने लगता है और साथ ही झुनझुनी होने लगती है ऐसा तब होता है जब हम ​कभी गर्म या ठंडे पदार्थों के सेवन करते है। जब आपके दांतो की झुनझुनी या दर्द हो तो थोडा सा नमक और उसमें सरसों के तेल की कुछ बूंद मिला कर अपने दांतों की मसाज करे।

वहीं आप इसके लिए नींबू के छिलकों का भी पूर्ण्तः इस्तेमाल भी कर सकते है। रात में खाना खाने के बाद दांतों को अच्छी तरह से साफ कर ले और नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें ये काम आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं। वहीं आप दांतों के दर्द को खत्‍म करने के लिए एक चम्मच सरसों के तेल में एक चम्मच नारियल तेल व एक चम्मच तिल का तेल मिला कर दांतों की बहुत अच्‍छे तरह से मालिश करें।