अगर आप मोटापे से हैं परेशान, सोने से पहले करे ये काम

आज के समय में जब अधिकतर लोग अपने बढ़ते मोटापे के कारण परेशान रहते हैं, ऐसे में वह अपना बढ़ती चर्बी पर लगाम लगाने के लिए वह हर संभव प्रयास करते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अगर रात को सोने से पहले किया जाए तो वजन दोगुनी तेजी से घटने लगता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में –

रोजाना रात को सोने से पहले 1 कटोरी लो फैट दही का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, इसमें प्रोटीन मौजूद होता है, जो मसल्स बिल्ड करके वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही यह पाचन तंत्र को भी दुरूस्त करता है।

इसके अतिरिक्त आप सिरके के सेवन से भी अपना वजन कम कर सकते हैं। बस रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सिरका मिलाकर रोज पीएं। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा।

अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन तेजी से कम हो तो आप इवनिंग वाॅक को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। आप भोजन के बाद नियमित रूप से 30 मिनट वॉक करने पर मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। इससे भोजन सही तरह से पचता तो है ही, साथ ही शरीर का एक्स्ट्रा फैट भी बर्न होता है।

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन अंधेरे में सोने से भी आपका वजन नियंत्रित होता है। दरअसल, सोते समय मेलाटोनिन हार्मोन शरीर में ब्राउन फैट बनाता है, जिससे कैलरीज बर्न होती है। अंधेरे में सोने से शरीर हल्का महसूस करता है और ज्यादा से ज्यादा मेलाटोनिन उत्पन्न करता है, जिससे आपका वजन कम होता है।

आप चाहें तो रात को सोने से पहले चने खाकर भी अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। चने में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम और विटामिन बी 6 होता है। आप रात को सोने से पहले एक बाउल चना खा सकते हैं। इसमें कुछ खीरे, टमाटर, एक चुटकी काला नमक के साथ नींबू की 2-4 बूंद निचोड़कर रात को सोने से पहले खाने से आपका वजन कम होता है।