सफर के दौरान होती है उल्टी तो करें ये उपाय,मिलेगा जल्द आराम

जब भी आप बस और कार में सफर करते है तब आपने कई बार किसी न किसी को उल्टी करते हुये देखा ही होगा।  शायद ऐसा करने वाला कोई आपके परिवार का ही हो या फिर आप ही।  इस गंभीर समस्या को मोशन सिकनेस के नाम से जाना जाता है।

ये जितना देखने में अजीब लगता है उतना ही अधिक इस परेशानी को झेलने वाले को भी अजीब लगता है।  इस वजह से लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने में बहुत डरने लगता हैं क्योंकि उनको ऐसा पता होता है कि सफर के दौरान उसे उल्टी होगी।

लेकिन कुछ आसान तरीके अपनाकर आप अपने सफर को बेरंग होने से अवश्य रोक सकते हैं।  हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जो आपकी उल्टी की समस्या पर बहुत ही असरकारक हो सकती हैं।

आगे वाली सीट पर बैठें- अगर संभव हो सके तो कार की आगे वाली सीट पर बैठें क्योंकि ऐसा करने से उल्टी होने के चान्सेज बहुत ही कम हो जाते हैं।

खिड़की वाली सीट- अगर खिड़की वाली सीट मिले तो उसी में बैठना ज्यादा प्रिफर करें क्योंकि वॉमिट ताजी हवा की कमी के कारण भी हो सकती है।  और खिड़की वाली सीट पर तजि हवा आराम से मिलती रहेगी।

सफर के दौरान न तो भूखे रहें और न ही ओवरईटिंग करें- हो सके तो इसा बात का ख्याल रखें क्योंकि पेट खाली होने के कारण भी और ज्यादा भरे होने के कारण भी मितली आ सकती है।

सौफ- यात्रा के दौरान सौफ को मुंह में रखने से उल्टी होने की समस्या खत्म हो सकती है।  और इससे मन भी हल्का रहता है।

पुदीना- पुदीने की ताजी पत्तियों को चबाने से उल्टी नहीं होती।

लौंग- लौंग भी उल्टी रोकने में सहायक होती है।  जब भी उल्टी होने का मन करे तो एक लौंग को मुंह में डाल लें।

ऐसे करें एलोवेरा का प्रयोग, सेहत के लिए होगा बहुत लाभदायक