अगर आप करते हैं रनिंग, तो ध्यान रखें वाटर इनटेक का !

रनिंग को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है, इसलिए आपको विभिन्न उम्र के लोग पार्क या टेडमिल पर रनिंग करते हुए दिख जाएगें। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि रनिंग आपके स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव डालती है लेकिन इस दौरान पसीने के रूप में आपके शरीर का काफी पानी बाहर निकल जाता है, जिससे आपका शरीर डिहाइडेट होने की आशंका बनी रहती है। तो चलिए जानते हैं कि रनिंग से पहले व बाद में आपको कितने पानी की आवश्यकता होगी-

  • एक्सरसाइज़ की शुरुआत से पहले आपके शरीर को इतना पानी मिलना चाहिए कि शरीर में न तो पानी बहुत ज़्यादा हो और ना ही बहुत कम। अगर आप रनिंग से पहले अधिक पानी पीएगें तो आपका पेट फूल जाएगा। साथ ही आपको रनिंग करने में भी परेशानी होगी।
  • लंबे समय तक एक्सरसाइज करने के बाद या रनिंग करने के बाद आप डिहाइड्रेट न हो, इसलि आपको एक्सरसाइज के 2 घंटों के भीतर पानी पीना ज़रूरी है। अक्सर पसीने और पेशाब की वजह से होनेवाली पानी की कमी को पूरा करने के लिए प्रति लीटर पसीने के बदले 1.25 से 1.5 लीटर पानी पीएं। वैसे आप चाहें तो एक्सरसाइज के बाद नारियल पानी भी पी सकते हैं। इससे भी आपके शरीर को पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।