अगर आप रोजाना दूध पीतें हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

सामान्यतौर पर हम दूध को उबाल आने तक लगातार गर्म करते हैं, लेकिन विशेषज्ञों का यह मानना है कि पूरी तरह उबाला गया दूध सेहत के लिहाज से उतना अधिक फायदेमंद नहीं होता। इसके पूरा लाभ के लिए इसे Pasteurised करके ही पीना चाहिए।

हर किसी के घर में दूध पीने से पहले उसे बहुत अच्छी तरह उबाला जाता है और फिर पिया जाता है। इसके पीछे कई सारे कारण बताए जाते है। ऐसा माना जाता है कि उबला हुआ दूध पीने से हमारे शरीर में कीटाणु नहीं आते और इससे शरीर को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचता। लेकिन यहाँ हम आपको बता दे कि ज्यादा उबला हुआ दूध पीने से हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है।

आपको बता दे कि दूध में केसीन एवं Whey दो तरह के प्रोटीन, विटामिन (A, D, E, K) और कैल्शियम मौजूद होते हैं। जब हम दूध को उबाल आने तक गर्म करते हैं तो इससे विटामिन और कैल्शियम की मात्रा पूरी तरह नष्ट हो जाती है। इससे दूध में इनका असर पूरी तरह घट जाता है।

ऎसे करें पाश्च्युरीकृत-

दूध निकलने के बाद उसे 72 डिग्री सेल्सियस पर तकरीबन 15 सेकंड तक गर्म करना चाहिए। यानी दूध में उबाल आने के कुछ मिनट पहले ही उसे उतार लें और तुरंत किसी ठंडे स्थान पर रखें। गर्म करके ठंडा कर देने से दूध पूरी तरह पाश्च्युरीकृत हो जाता है। पाश्च्युरीकृत दूध में उसके पौष्टिक गुण तो रहते ही हैं।

Loading...