हर रोज मौसमी का जूस पीएंगे तो नजर आएंगे ये फायदे …

हर रोज एक गिलास मौसमी का जूस पीना चाहिए। इससे शरीर को ताकत मिलती हैं, साथ ही गर्मियों में भरपूर एनर्जी मिलती हैं। पेट में अगर आपको अल्सर है तो मौसमी का जूस काफी लाभकारी होता है।

इस मौसम में मौसमी खूब मिलता है। मौसमी के जूस में अगर नींबू मिला कर पीएं तो ये अल्सर में रामबाण है। चलिए आपको बताते हैं मौसमी के जूस के फायदों के बारे में…

-मौसमी का जूस पाचन शक्ति को बढ़ाता है। मौसमी का जूस पीने से डाइजेस्टिव एंजाइम निकलता है। खाने के बाद अगर मौसमी का जूस पीया जाए तो ये जल्दी पचाने में कारगर साबित होता है।

-मधुमेह मरीजों के लिए भी मौसमी का जूस लाभकारी है। मौसमी के जूस के अलावा आंवले के रस के साथ इसका यूज किया जाए तो शुगर को नियंत्रित रखता है।

-पेट में अगर अल्सर हो जाए तो रोगी दर्द से परेशान रहता है। मौसमी का जूस रोजाना पीने से ये अल्सर से राहत देता है। अगर मौसमी और नींबू के रस को मिलाकर पीएं तो ये अधिक लाभकारी होता है। मौसमी का जूस मुंह के छालों में भी आराम देता है।

-मौसमी का जूस आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटी आक्सिडेंट होता है। रोजाना पीने से ये आंखों में होने वाले मौसमी संक्रमण से रक्षा करता है। इसके अलावा नमक पानी में मौसमी के रस की कुछ बूंदों के साथ अपनी आंखे धोने में संक्रमण कम होता है।

यह भी पढ़ें-

दही में ये चीजें खाएं मिलाकर, सेहत को मिलेंगे कई फायदे