खाली पेट लौंग खाएंगे तो रहेंगे तंदुरुस्त, कई बीमारियों से बचाव करता है यह मसाला

लौंग औषधीय गुणों से भरपूर ऐसा मसाला है जो हमारे खाने का स्वाद बढ़ाती है। लौंग का इस्तेमाल सिर्फ खाना पकाने में ही नहीं किया जाता बल्कि इसका इस्तेमाल कई बीमारियों का इलाज करने में भी किया जाता है।

लौंग पेट की समस्याओं का उपचार करने के लिए बेहतरीन औषधी है। यह भूख बढ़ाती है, साथ ही पेट के कीड़ों से भी निजात दिलाती है। लौंग बेहतरीन माउथफ्रेशनर है जिसे खाने से मुंह की दुर्गन्ध दूर होती है। यह बॉडी को डिटॉक्स करने में भी असरदार है। गैस अपच और पेट की बीमारियों में लौंग का सेवन करना बेहद असरदार है।

लौंग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड मौजूद होता है जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। इसमें विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटी-क्सिडेंट और विटामिन-के भी भरपूर मात्रा में होता है। इतनी उपयोगी लौंग का सेवन अगर सुबह खाली पेट किया जाए तो कई बीमारियों का उपचार किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि खाली पेट लौंग का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

सुबह खाली पेट दो लौंग चबाने के फायदे

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है:(Increased immunity)

लौंग में विटामिन सी और कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए अच्छे जाने जाते हैं। लौंग में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है, साथ ही आपकी सेहत भी अच्छी रखता है।

पाचन को ठीक रखती है: (Improves digestion)

सुबह खाली पेट दो लौंग खाने से पाचन ठीक रहता है। लौंग पाचन एंज़ाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसी पाचन से रिलेटिड परेशानियों का उपचार करती है। लौंग में फाइबर भरपूर होता है जो पाचन को ठीक रखता है।

लीवर की हेल्थ दुरुस्त रखती है लौंग: (Promotes liver function)

लीवर बॉडी का जरूरी अंग है जो बॉडी को डिटॉक्स करता है। अपने लीवर की अच्छी हेल्थ के लिए आप रोजाना सुबह दो लौंग बासी मुंह खाएं। लौंग में यूजेनॉल होता है, जो लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने में मददगार है।

सिरदर्द से निजात दिलाती है लौंग:(Clove relieves headaches)

लौंग में यूजेनॉल पाया जाता है, जिसमें एनाल्जेसिक और एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुण मौजूद होते हैं जो सिर दर्द से राहत दिलाने में असरदार है। लौंग का तेल सिर में लगाने से आपको सिर दर्द से राहत मिलती है।

सर्दी में जुकाम से राहत दिलाती है: (Relieves Cold)

ज़ुकाम से छुटकारा पाने के लिए सुबह खाली पेट लौंग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में लौंग शरीर में गर्माहट देती है, साथ ही गले की खराश से राहत भी दिलाती है।

यह भी पढ़ें- अगर आप भी रहते है पुरे दिन थके-थके तो अवश्य पढ़ें यह खबर