अगर आपको खाना खाने के बाद आती है नींद तो हो जाएं सावधान

आज की भागम भाग भरी जिंदगी में हमारे पास न तो सही से खाने का समय होता है और न ही हम वर्कआउट पर बहुत ज्यादा ध्यान दे पाते हैं।

ऐसे में हमारे साथ कई बार ऐसा होता है कि आंफिस में खाना खाने के बाद हम जम्ह्वाईयां लेने लग जाते हैं और खुद के साथ-साथ अपने आस-पास के लोगों के लिए भी आलस से भरा माहौल बना देते हैं। दोपहर के समय फैट से भरपूर खाना खाने से हमारा वजन बढ़ने लगता है इसके अलावा हम काफई लेजी फील करने लगते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्के बताने जा रहे हैं जिससे आप इस प्राब्लम से खुद को बचा सकते हैं।

– कोशिश करें कि सुबह जल्दी उठकर कुछ समय के लिए बाहर या घर पर ही थोडे़ समय के लिए वाॅक जरूर करें।

– सुबह का नाश्ता अवाॅइड करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है इसलिए ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए। कोशिश करनी चाहिए कि ये नाश्ता थोड़ा हैवी हो, जिससे आपको दोपहर में जल्दी भूख न लगे। ब्रेड, बटर, आंमलेट, फ्रूट्स, जूस, पोहा, दलिया आदि लेना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है।

– आंफिस में खाना खाने के बाद तुरंत एक जगह बैठें नहीं। लंच के बाद थोड़ी सी वॅाक, चिट चैट से आप खुद को थोड़ा सा एक्टिव पाएंगे। इसके अलावा दोपहर के समय लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

– अक्सर हम जल्दबाजी में होने के कारण घर के खाने की इमपारटेंस को समज नहीं पाते और बाजार में मिलने वाले बाहर का हैवी फूड खाने लग जाते हैं। जो हमे काफी नुकसान पहुंचाता है।

– लंच में छोले भटूरे, बर्गर, पिज्जा के बजाय हरी सब्जियां जैसे गोभी, मूली, खीरा, सलाद, फ्रूट आदि को शामिल करें। इससे आपको लेजी फील नहीं होगा और आप काम के बीच एक्टिव रहेंगे।ट

– आंफिस में लंच के बाद की लोग मीठा खोजने लग जाते हैं ऐसे में वेट पुट आंन करने के साथ-साथ नींद आने लग जाती है। इसलिए खाने के बाद के मीठे को कहे बाय।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?

Loading...