आपका मन थका महसूस कर रहा, तो ऐसा कभी न करें

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप खुद को भीतर से बेहद थका हुआ महसूस करते हैं, लेकिन फिर भी लोग अपने दैनिक कार्य करते हैं। शायद आपको पता न हो लेकिन थकान का अहसास होने पर कुछ काम बिल्कुल नहीं करने चाहिए। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं-

जब आप बेहद थके हुए हों तो जिम जाना अवाॅयड करें। लाईट कार्डियो रूटीन लें जैसे वॉकिंग या बाइकिंग। वेट लिफ्टिंग की जगह सर्किट मशीन ट्राय करें। ये आपको इंजुरी भी नहीं होने देगा। वर्कआउट से पहले एक पीस फ्रूट का जरूर खाएं। हेल्दी शुगर आपका टैंक फुल रखेंगे।

थकान होते ही लोग अक्सर चाय या काॅफी का सेवन करते हैं। लेकिन कैफीन आपको दोबारा थकान की तरफ धकेल देती है और वो भी दोगुनी ताकत के साथ। इसलिए थकान हो तो कॉफी की जगह पेपरमिंट लें। मिंट च्युइंग गम सबसे अच्छी रहेगी।

थकान होने पर व्यक्ति के भीतर एक अजीब सा चिड़चिड़ापन आ जाता है। ऐसे में व्यक्ति अपने आसपास के लोगों से झगड़ने लगता है। शोध बताते हैं कि थका हुआ इंसान फेशियल एक्स्प्रेशन भी गलत पढ़ता है। जिसका मतलब है कि आप अपने पार्टनर के इरादों पर शक कर सकते हैं।

थकान लगने पर एक नैप लेना सबसे ठीक लगता है, लेकिन सही ढंग से नैप लेना जरूरी है। ज्यादा देर तक दिन में सोना या लंबी नैप लेना गलत है। इसका मतलब है कि आप रात को देर से सो पाएंगे और फिर अगले दिन फिर से आपको थकान महसूस होने लगेगी।

थकान में ब्रेन जंक फूड डिमांड करने लगता है। जंक फूड से बचना मुश्किल है। जब भी थकान हो और जंक खाने की इच्छा हो तो स्टीम वेजीस या प्रोटीन डाइट लें। इस वक्त ग्रोसरी स्टोर से दूर रहें वरना हाय कैलोरी फूड की ज्यादा शॉपिंग कर लेंगे।