अगर आपको होता है लगातार जुकाम तो हो जाइए सावधान

अगर आपको भी हर मौसम जुकाम होते रहता है तो आपको सचेत हो जाना चाहिए क्योंकि ये कई बीमारियों का गंभीर कारण बन सकता है।

अक्सर कई लोगों को 12 महीने जुकाम की शिकायत अवश्य रहती है लेकिन आपको इसे आम समस्या मानकर कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए। अगर जुकाम के साथ ये लक्षण भी नजर आते हैं तो आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिेए, वरना आप भी हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार। आइए जानते हैं जुकाम लगातार बने रहने पर कौन कौन सी बीमारी घर कर सकती हैं।

ह्रदय रोग – दिल के मसल्स टिशू में होने वाली सूजन को मायोकार्डिटिस कहते हैं जो दिल के दौरे की वजह बन सकती है। ऐसे में सर्दी-जुकाम, बुखार, सीने और जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण नजर आते हैं।

दिमाग और लिवर में सूजन – बच्चों और किशोरों में जुकाम, बुखार, उल्टियां और थकान जैसे लक्षण होने पर दिमाग और लिवर में सूजन हो सकती है। इस स्थिति को रेये सिंड्रोम कहते हैं।

बहरापन – सर्दी-जुकाम के दौरान लोगों के कान बंद हो जाते हैं जिस वजह से उन्हें ऊंचा सुनाई पड़ता है। लेकिन लंबे समय तक रहने पर ये बेहरेपन का कारण बन सकता है। ऐसे में कान और मस्तिष्क के सिग्नल में अवरोध उत्पन्न होता है। इसके अलावा जुकाम के साथ-साथ कानों में सूजन और दबाव भी महसूस होने लगता है। यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग में हुए एक शोध में ये माना गया है।

फेफड़ों में इंफेक्शन – इस वजह से मेथिलिन रेजस्टिंट स्टाफिलोकोकस ऑरस (एमआरएसएस) हो सकता है जो त्वचा पर पाया जाता है लेकिन फेफड़ों को संक्रमित करता है। ये लक्षण बच्चों को निमोनिया की स्थिति में तेजी से होता है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में

Loading...