अगर आपको है भूलने की आदत तो इन चीजों को करे भोजन में शामिल

बढ़ती उम्र के साथ-साथ अनेक लोगों की याद्दाश्त बहुत कमजोर होने लगती है, लेकिन कुछ खाने की चीजों से आप अपनी याद्दाश्त को अवश्य ही दुरुस्त रख सकते हैं। आज हम आपको यहाँ बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनको खाने से आपकी भूलने की गंभीर समस्या बहुत कम हो जाएगी।

  • बादाम

याद्दाश्त को बरकरार रखने के लिए बादाम को बहुत ही उपयोगी माना जाता है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, मैंग्नीज, कॉपर और राइबोफ्लेविन आदि अल्जाइमर और अन्य मस्तिष्क संबंधी रोगों को दूर करने में भी बहुत मदद करते हैं। रात को पांच बादाम भिगोकर रख दें। सुबह उठकर उनका सेवन करने से दिमाग बहुत ही सक्रियता से कार्य करता है।

  • मछली

मांसाहारी लोगों के लिए मछली का सेवन दिमाग के लिए बहुत ही बेहतरीन माना जाता है। मछली में बहुत ही भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मौजूदगी के कारण इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है। मछली खाने से याद्दाश्त बहुत बढ़ती है।

  • डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट से भी याद्दाश्त पूरी तरह दुरुस्त रहती है और दिमाग की कार्यक्षमता भी बहुत बढ़ती है। डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत ही प्रचुर मात्रा में होते हैं जो दिमाग में रक्त संचार को ठीक रखते हैं। ऑलिव ऑयल ऑलिव ऑयल में मोनोसेच्युरेटेड फैट्स की बहुत ही पर्याप्त मात्रा होती है, जिनसे रक्त-शिराओं (ब्लड वेन्स) की सक्रियता बहुत अधिक बढ़ती है।

  • सूरजमुखी के बीज

विटामिन ई और सी की बहुत ही पर्याप्त मात्रा एकाग्रता और स्मरण शक्ति के लिए फायदेमंद होती है। सूरजमुखी के बीज विटामिन ई के बहुत ही अच्छे स्त्रोत होते हैं।

Loading...