अगर आपको लम्बे समय तक बैठने की है आदत, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

जब भी आप आंफिस पर घंटो काम करते है तो आपको शरीरिक समस्याएं होने लगती है। अत्यधिक लंबे समय तक बैठने से आपको दिल के दर्द, मधुमेह, तनाव और पीठ की गंभीर समस्याओं से सामना करना पड़ सकता है। अगर आपकी गर्दन में लगातार दर्द होता है, तो इसका मुख्य कारण आपका डेस्क पर लंबे समय तक बैठना है। एक अध्ययन मे यह पता चला है कि आठ घंटे से अधिक समय तक बैठने से डिस्क की क्षति, तनावग्रस्त गर्दन जैसी लंबी समस्याएं हो जाती हैं। आज हम आपको लगातार बैठने से होने वाली गंभीर समस्याओं से पूर्ण्तः रुबरु करवाते है।

हृदय से जुड़ी समस्या

लंबे समय तक बैठने से उच्च रक्त और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में अत्यधिक वृद्धि हो जाती है और विभिन्न हृदय समस्याओं का कारण बन सकती हैं।

मांसपेशियों में गिरावट आने लग जाती है।

मांसपेशियों की ताकत और लचीलापन बनाए रखने के लिए उन्हें उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण होता है लेकिन लगातार बैठने से आपकी मांसपेशी बहुत कमजोर हो जाती है।

पीठ में दर्द होने लग जाता है

लंबे समय तक बैठने से रीढ़ की हड्डी की संरचना में बहुत असंतुलन हो सकता है जिसमें डिस्क क्षति, रीढ़ की हड्डी का लचीलापन, तनावग्रस्त गर्दन, और पीठ का दर्द होने जैसी गंभीर समस्या होने लग जाती है।

गर्दन में दर्द होना

लगातार लम्बे समय तक बैठने से आपकी गर्दन में तेज दर्द होने लग जाता है। काम करते समय आप एक ही जगह देखते रहते है तो आपकी गर्दन एक ही जगह स्थिर हो जाती है और आपको गर्दन में दर्द होना शुरु हो जाता है।

तनावग्रस्त हो जाते है

लगातार बैठने से आपका दिमाग उरनंथ चिड़चिड़ा हो जाता है। और आपको गुस्सा आने लग जाता है और आप तनाव में रहने लग जाते हो। अपनी फैमेली को समय नहीं दे पाते हो।