JEE, NEET के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जारी किए नए गाइडलाइन, जानिए क्या है इसमे

कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच एनटीए और शिक्षा मंत्रालय ने यह साफ कर दिया है कि परीक्षाएं सितंबर में अपने तय समय पर ही आयोजित की जाएंगी। इसके लिए एनटीए ने मंगलवार को नए गाइडलाइन जारी किए। जेईई के एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं और छात्र डाउनलोड भी कर लिए हैं और नीट के एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी होंगे। इसके लिए छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

दूरदर्शन को दिए अपने एक इंटरव्यू में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि छात्र और अभिभावक चाहते हैं कि परीक्षाएं आयोजित हों। उन्होनें यह भी कहा कि उनसे लगातार पूछा जा रहा था कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा JEE Mains, NEET 2020 परीक्षाओं का आयोजन क्यों नहीं हो रहा है। छात्रों तथा अभिभावकों द्वारा उनपर दबाब बनाने कि वजह से मंत्रालय ने परीक्षा करने का निर्णय लिया है।

इसको लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 99 फीसदी छात्रों को उनकी पहली प्राथमिकता का परीक्षा केंद्र ही उपलब्ध कराया है। जेईई मेन के लिए 8.58 लाख और नीट के लिए 15.97 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई-नीट की परीक्षाओं को सुरक्षित कराने और अभ्यर्थियों की आशंकाओं को शांत करने के लिए मंगलवार को नए गाइडलाइन जारी किए। इसके तहत पहले से निर्धारित परीक्षा केन्द्रों मे बढ़ोतरी हुई है। परीक्षा केन्द्रों के बढाने से एक शिफ्ट और प्रत्येक पाली में अभ्यर्थियों की संख्या पहले से कम होगी।