अगर आपको बार-बार होती है एसिडिटी, कही ये गलतियां तो नहीं हैं जिम्मेदार

कभी-कभी कुछ गलत खाने या फिर जरूरत से ज्यादा खाने पर एसिडिटी की समस्या हो जाती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें बार-बार पेट में गैस बनने की समस्या होती है। इसके लिए आपकी कुछ गलतियां जिम्मेदार हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • अगर आपको हमेशा ही पेट में गैस बनने की समस्या होती है तो आपको कुछ आहार जैसे फूलगोभी, बीन्‍स और साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ से ही दूर रहे। साथ ही साफ्ट ड्रिंक भी पेट में गैस बनाने का काम करते हैं। इसलिए इनसे भी दूरी ही बनाकर रखें।
  • पेट में गैस की समस्या होने का एक मुख्य कारण जल्दी में खाना खाना भी होता है। इसलिए आप आज से ही खाने को आराम से चबाकर खाइए। ऐसा करने से पेट में गैस नही बनेगी।
  • एसिडिटी का एक कारण धूम्रपान भी होता है। अगर आप भी धूम्रपान करते हैं तो आज ही इस आदत से किनारा कीजिए। यह सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी उचित नहीं मानी जाती।
  • कुछ लोग खाना खाकर लेट जाते हैं या फिर वह एक्सरसाइज को बिल्कुल भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा नहीं बनाते। जिसके कारण उन्हें पेट में गैस के साथ-साथ अन्य कई समस्याएं भी पैदा हो जाती है। इसलिए प्रतिदिन कुछ देर व्यायाम अवश्य करें।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे