कमर में होता है दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

वर्तमान समय में, युवा से लेकर वृद्ध हर व्यक्ति कमर दर्द की शिकायत करता है। दरअसल, घंटों एक जगह गलत पाॅश्चर में बैठना, शारीािरक व्यायाम में कमी, अनियमित जीवनशैली, खानपान में पर्याप्त पोषण की कमी कुछ ऐसे कारण होते हैं, जिनकी वजह से अक्सर कमर में दर्द होता है। वहीं ठंड के मौसम में यह शिकायत और भी आधिक बढ जाती है। अगर आप भी अक्सर ऐसी समस्या से जूझते हैं तो आज हम आपको इसे दूर करने के बेहद आसान तरीके बता रहे हैं-

  1. एक छोटा चम्मच अजवायन को तवे पर भूनकर फिर थोडा ठंडा होने पर इसे चबा लें। ऐसा करीब एक सप्ताह तक करें। इससे आपको कमर दर्द से काफी आराम मिलेगा।
  2. आप चाहें तो कमर पर लौंग के तेल की मालिश भी कर सकते हैं। यह नुस्खा भी कमर दर्द को दूर करने मे काफी काम आता है।
  3. वहीं लहसुन की कलियाें को छीलकर उसे सरसों के तेल में डाल दें। उसमें अजवायन के दाने डालकर धीमी-धीमी आंच पर पकाये। लहसुन और अजवायन काली पड़ने पर तेल उतारकर थोड़ा ठण्डा कर छान लें। यह तेल सिर्फ कमर दर्द से ही आराम नहीं दिलाता, बल्कि शरीर के किसी भी अंग में दर्द होने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  4. तारपीन के तेल से कमर की मालिश करें । यह भी कमर दर्द का अच्छा इलाज है।
  5. पानी गर्म करके पीएँ। यदि ठण्डा पानी पीना हो तो उबलते हुए पानी में चार पत्ते तुलसी अथवा एक बड़ी इलायची या दो छोटी इलायची पीसकर डाल दें।
  6. कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें। इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना कर कमर को सोते समय सेंके। इससं आपको काफी आराम मिलेगा।
  7. गुग्गल को पानी में उबालकर कमर पर लेप करने से दर्द ठीक होता है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?