सीने में होता है दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अमूमन जब किसी को सीने में दर्द होता है तो लोग उसे हार्ट अटैक से जोड देते हैं। हालांकि तेज दर्द होने पर हदयाघात की संभावना रहती है, लेकिन हर स्थिति में ऐसा नहीं होता। कभी-कभी पेट में अल्सर, गैस्टिक, एसिडिटी, खट्टी डकार या अपच, हार्ट बर्न, सरवाईकल, कफ, ठंड से होने वाली मांसपेशियों में ऐंठन व पसलियों का चलने आदि के कारण भी कभी-कभी में काफी दर्द होता है। हालांकि यह दर्द कुछ ही देर होता है, लेकिन फिर भी इस दौरान आपको काफी परेशानी का सामना करना पडता है तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू इलाज बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बेहद आसानी से अपने सीने के दर्द को छूमंतर कर सकते हैं-

  • सीने में दर्द होने पर आप एक गिलास दूध में चार पांच लहसुन की कटी हुई कलियाँ डालें और उसे उबाल कर पियें। आपको काफी आराम मिलेगा।
  • सर्दियों के मौसम में सीने के दर्द की समस्या बेहद आम है। अगर ऐसा है तो आपको हल्दी मिला गर्म दूधका सेवन करना चाहिए।
  • वहीं एक कप हल्के गर्म पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर पीयें इससे गैस से होने वाले सीने में दर्द से राहत मिलेगी।
  • जो लोग अक्सर सीने में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। उन्हें मेथी दानों को रातभर पानी में भिगो कर रखें सुबह इसका पानी हल्का गर्म करके पियें और बचे हुए दानो का सेवन चाहे तो सब्जी बना कर भी कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ होगा।
  • इसके अतिरिक्त कुछ लोगों को सर्दी के मौसम में खांसी की शिकायत रहती है और लगातार खांसने के कारण उनके सीने में दर्द होता है। ऐसे में आपको मुंह में लौंग रखकर चूसने से खांसी से होने वाले सीने में दर्द से आराम मिलता है।
  • विक्स या बाम को सीने पर लगाकर कंबल ओढ़कर कुछ देर के लिए आराम करने से भी सीने में दर्द ठीक हो जाता है।