आँखों की रोशनी, एनीमिया और कब्ज की शिकायत है तो पिये खूबानी का जूस

खुबानी में मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। दिन की शुरूआत खुबानी के जूस से करने से सेहत को काफी फायदा मिलता है। यह केवल सेहत को स्वस्थ रखने के लिए ही नहीं बल्कि स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है। आइए जानिए खुबानी का जूस पीने से सेहत तो क्या-क्या फायदे मिलते हैं?

1. आंखों की रोशनी बढ़ाए
गलत खान-पान और बुरी आदतों के कारण लोगों की आंखों की रोशनी कम होती जा रही है। ऐसे लोगों के लिए खुबानी का जूस काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

2. एनीमिया की शिकायत
खुबानी का जूस पीने से कभी भी एनीमिया की शिकायत नहीं होती क्योंकि इसमें आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाते हैं। इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती।

3. हड्डियों को रखें मजबूत
खुबानी के जूस में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देने में मदद करते हैं। इसके अलावा खुबानी में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस आदि मिनरल्स होते हैं जो शरीर को ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाएं रखता है।

4. कब्ज से मिलें राहत
खुबानी का जूस फाइबर का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसलिए इसे पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती और पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।