अगर आप युवावस्था को पार कर चुके है तो अवश्य पढ़े ये खबर

उम्र बढ़ने के साथ-साथ मनुष्य के शरीर में बहुत कुछ बदलाव आते है। ये बदलाव महिला और पुरुष में विल्कुल अलग-अलग होते है।

आज हम आपके साथ बात करेंगे उन हेल्थ प्रॉब्लम के बारे में जिनका सामना हर पुरुष को 25 साल की उम्र पार करने के बाद अवश्य करना पड़ता है।

1. तोंद निकलना
25 की उम्र पार करने के बाद पुरुषों का मेटाबोलिज्म कमजोर होने लगता है। जिसकी वजह से इंसान की पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है और पेट के पास चर्बी जमा होने लगती है और तोंद बाहर निकलने लगती है।

2. टेस्टोस्टेरॉन में कमी
25 साल की उम्र पार करने के बाद पुरुषों की बॉडी में हार्मोनल चेंज आने लगते है। अक्सर देखा गया है की 25 बसंत पूरे करने के बाद पुरुषों में मेल हार्मोन कम होने लगता है। जिसकी वजह से पुरुषों की फर्टिलिटी प्रभावित होती है।

3.मसल्स में सिकुड़न
उम्र बढ़ने के साथ मासपेशियों में लचीलापन आने लगता है। जिसकी वजह से मसल्स में सिकुड़न आने लगती है। ऐसे में 25 की उम्र के बाद मसल्स में दर्द की शिकायत होना आम बात है।

4. कमजोर हड्डियां
उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे हड्डियों में कैल्शियम की कमी होने लगती है। जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है।

5. दिल संबंधी बीमारियां
25 की उम्र पार करने के बाद शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है। जिससे दिल से सम्बंधित बिमारियां जैसे हार्ट अटैक, ब्लडप्रेशर होने की संभावनाए बढ़ जाती हैं।

6. डाइबिटीज़
आज-कल के लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही डाइबिटीज़ होने का खतरा बढ़ जाता है। महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में डाइबिटीज़ का खतरा जाता है। खास कर उम्र बढ़ने के साथ ये और भी बढ़ जाता है।

7. अधिक बाल
उम्र बढ़ने के साथ ही पुरुषों के शरीर में बाल अधिक मात्रा में बढ़ने लगते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि 25 साल की उम्र के बाद पुरुषों के शरीर में कई हार्मोनल चेंज होते है।

Loading...