पिरियडस में दर्द ज्यादा हो रहा तो,खान पान पर दें ध्यान

पीरियड्स के वो दिन हर महिला के लिए काफी कष्टकारी होते हैं। इस दौरान हल्का दर्द तो हर स्त्री को होता है, लेकिन अगर यह दर्द काफी अधिक हो और उसे सहना मुश्किल हो जाए ते यह जरूरी है कि आप उसे कम करने के लिए कुछ उपाय करें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बता रहे हैं जो पीरियड्स में दर्द को कम करने का काम करते हैं-

साबुत अनाज को सुखाया या प्रोसेस नहीं किया जाता है और इसलिए उनके पोषक तत्व बरकरार रहते हैं। ये कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो सेरोटोनिन को रिलीज करते हैं। सेरोटोनिन एक हार्मोन जो आपको अच्छा महसूस कराता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान इनका सेवन आपके लिए लाभकारी रहेगा।

पीरियड्स के दौरान भूख कम हो जाती है, साथ ही इस दौरान आयरन का स्तर भी कम हो जाता है। इसलिए अपने दोपहर के भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। ये शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व और विटामिन के देते हैं। जो रक्तस्राव और ब्लड क्लॉटिंग को नियंत्रित करता है।

अगर आप मांसाहारी है तो आप पीरियड्स के दौरान सैलमन और टूना जैसी मछलियों का सेवन अवश्य करें। इससे पीरियड्स में मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द से राहत मिलती है। साथ ही इनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है।

पीरियड्स में मीठा खाने का मन होता है। ऐसे में केक और कुछ और खाने की बजाए उन फलों का चयन करें जो नैचुरल शुगर, विटामिन, और मैंगनीज से भरपूर होते हैं।

मांसपेशियों की ऐंठन, चिड़चिड़ापन और तनाव से राहत पाने के लिए मिंट या अदरक शहद की चाय पीना अच्छा होता है। इस तरह की चाय पीने से ना केवल आप शांत महसूस करेंगे।

Loading...