अगर आप अच्छी क्वालिटी का घी नहीं खाया तो…

घी हमारी स्किन को बेहतर बनाता है, याद्दाश्त दुरुस्त करता है और कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। इस तरह देखा जाए तो घी हमारे लिए बहुत उपयोगी है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है। शरीर में विटामिन-D एब्जॉर्ब हो इसके लिए डाइट में घी जरूर शामिल करें। घी ब्लड शुगर को रेग्युलेट करने के साथ मेटाबॉलिक डिसआंर्डर का रिस्क कम करता है। साथ ही खाने के साथ मिलकर उसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स घटाता है। इसलिए इसे डायबिटीज और मोटापे से परेशान लोग भी इसे ले सकते हैं।

क्वालिटी पर खें नजर
दूध की मलाई से तैयार किया जाने वाला देसी घी सबसे बेहतर है। यह इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह देसी गाय के दूध से तैयार किया जाता है। गाय के खाने में ज्यादातर हरी सब्जियां या पत्तियां शामिल होती हैं इसलिए इसके दूध से तैयार घी अधिक फायदेमंद है। ये न उपलबध होने पर भैंस के दूध से तैयार घी भी ले सकते हैं। दोनों तरह का घी न उपलब्ध होने के बाद ही जर्सी गाय के दूध से तैयार घी लें। खराब क्वालिटी का घी खाने से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

कैसे खाएं
शुद्ध घी को किसी भी रूप में खाया जा सकता है। घी का इस्तेमाल डीप फ्राय करने, तड़का लगाने या फिर दाल-रोटी और परांठा बनाने में कर सकते हैं। पंजे और माथे पर इसे लगाने से ये रिलैक्सेशन प्रदान करता है जिससे नींद अच्छी आती है। इसका स्मोकिंग प्वाइंट हाई होने के कारण इसे गर्म करने पर पोषक तत्व खत्म नहीं होते।

Loading...